9वीं से 12वीं तक के छात्रों का खुलेगा डिजिलॉकर अकाउंट - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 9 February 2020

9वीं से 12वीं तक के छात्रों का खुलेगा डिजिलॉकर अकाउंट


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए डिजिलॉकर की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। सीबीएसई इन चारों कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों के लिए डिजिलॉकर अकाउंट खोलेगा। ये प्रक्रिया उनके संबंधित स्कूलों की ओर से पूरी की जाएगी।

बता दें कि अब तक सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए ही उपलब्ध हुआ करती थी। इस अकाउंट में संबंधित छात्रों के सिर्फ बोर्ड मार्कशीट ही रखे जा सकते थे। लेकिन अब सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी इस अकाउंट में अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड की भी डिजिटल कॉपी सुरक्षित रख सकते हैं। किसी छात्र के रजिस्ट्रेशन कार्ड में उसका पूरा नाम, जन्मतिथि, चयनित विषय समेत अन्य कई जरूरी जानकारियां होती हैं। इस कार्ड की मदद से सीबीएसई को भी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में मदद मिलती है।

15 मई तक शुरू कर दिए जाएंगे अकाउंट

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए डिजिलॉकर की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। बोर्ड द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 मई 2020 तक सभी विद्यार्थियों के लिए डिजिलॉकर अकाउंट शुरू कर दिए जाएंगे। इसके बाद विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड उसमें अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।\'\' -डॉ. अनीता शर्मा, प्राचार्या, डीपीएस, भिवानी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कार्ड

सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कार्ड 5 फरवरी 2020 को ही जारी कर दिया है। स्कूल इसे डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने सलाह दी है कि अभिभावक और छात्र अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड को अच्छी तरह से जांच लें। किसी तरह की गलती होने पर उसमें सुधार के लिए स्कूल के माध्यम से बोर्ड को आवेदन भेजें। सूत्रों के अनुसार सीबीएसई 15 मई तक सभी विद्यार्थियों के सीबीएसई डिजिलॉकर खोलेगा। इस सेशन के लिए स्कूल अपनी लॉगइन आईडी से 5 फरवरी से पंजीकरण कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं व 17 फरवरी तक इसका प्रिंट लेकर अभिभावकों को दे सकते हैं, जिसे वे वेरिफाई करके 24 फरवरी तक वापस स्कूल को देंगे। अगर इसमें कोई गलती है तो समय रहते सही ब्यौरे व दस्तावेज स्कूल में देकर इसे ठीक करवाया जा सकता है, इसके बाद इसमें सुधार नहीं हो सकेगा।

जानिए.. ये है डिजिलॉकर

यह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत की गई पहल है। डिजिलॉकर विद्यार्थियों को उनके सभी जरूरी दस्तावेज की डिजिटल कॉपियां ऑनलाइन अकाउंट में सुरक्षित रखने की सुविधा देता है। सूचना प्रौद्योगिकी के नियम 9ए के तहत डिजिलॉकर में रखे गए दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी ओरिजिनल मानी जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bzhVrs

ADD











Pages