शहर में कब्जों का सर्वे आज से, खुद नहीं हटाया तो नगर परिषद हटाएगी व कब्जाधारी से वसूलेगी हटाने का खर्च - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 9 February 2020

शहर में कब्जों का सर्वे आज से, खुद नहीं हटाया तो नगर परिषद हटाएगी व कब्जाधारी से वसूलेगी हटाने का खर्च


नगरपरिषद शहर में अवैध अतिक्रमण करने वालों के साथ अब सख्ती से पेश आएगी। शहर में अवैध अतिक्रमण को चिह्नित करने के लिए सोमवार से सर्वे की शुरूआत की जाएगी। इसके बाद अवैध कब्जा धारियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बाद भी अगर किसी ने अवैध कब्जे नहीं गिराए तो नप दस्ता खुद अवैध अतिक्रमण हटाएगा और आरोपियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाएगा।

नगरपरिषद ने शहर में नप की जमीन से अवैध अतिक्रमण हटाने की योजना बनाई है। इसके लिए नप के बिल्डिंग विभाग की तरफ से सर्वे टीम गठित कर दी गई है। सोमवार से टीम शहर में सर्वे कार्य शुरू अवैध अतिक्रमण वाली दुकानों, मकानों व जमीन पर अवैध कब्जेधारियों को चिंहित करेगी। इसके बाद अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर अवैध अतिक्रमण खुद गिराने के लिए एक सप्ताह का समय देगी। इसके बाद भी अगर कब्जाधारी ने नप की जमीन से अवैध कब्जा नहीं हटाया तो नप दस्ता पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जा हटवाएगा और ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाएगी। नगरपरिषद अपनी जमीन से जहां अवैध कब्जा हटाएगी। उसका खर्च अवैध कब्जाधारी से ही वसूल किया जाएगा।

नप नोटिस जारी करेगी और कब्जाधारी को खुद नप की जमीन से अवैध निर्माण गिराए जाने का समय देगी। इसके बाद भी कब्जा नहीं हटाया तो नप अवैध कब्जे को गिराएगी और कब्जाधारी से ही इसका खर्च वसूल करेगी। नगरपरिषद वर्ष 2018 में भी शहर में अवैध कब्जे हटाने के लिए अभियान चलाया था। इस दौरान नप दस्ते ने हनुमान गेट क्षेत्र समेत शहर के अनेक भागों से अवैध अतिक्रमण गिराए थे। नप चेयरमैन व अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी थी कि सरकार की जमीन पर कोई भी अवैध कब्जा न करे लेकिन लोग अपनी सुविधा के अनुसार सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करते हैं। इसलिए नगरपरिषद फिर से अवैध कब्जे हटाने के लिए अभियान शुरू करेगी।

शहर में 200 से भी अधिक स्थानों पर हैं अवैध अतिक्रमण

शहर में अलग अलग स्थानों पर 200 से भी अधिक स्थानों पर लोग वर्षों से नप की जमीन पर अवैध कब्जे जमाए बैठे हुए हैं। कुछ लोगों ने मकान के साथ लगती नप की जमीन का कुछ हिस्सा भी अपने मकान में शामिल कर अवैध कब्जा जमा रखा है जबकि कुछ ने अपनी दुकानों के आगे पड़ी नप की जमीन पर दुकान को आगे तक बढ़ाकर कब्जा कर रखा है। इसके अलावा कई स्थानों पर नप की खाली पड़ी जमीन पर भी दीवार खड़ी कर अवैध कब्जा किया हुआ है। यहां तक कि बाजारों व सरकुलर रोड पर दुकानदारों ने बरामदों को दुकानों में शामिल कर शटर लगाकर अवैध कब्जे कर रखे हैं।

कब्जों से उठानी पड़ती है लोगों को परेशानी

{ सड़कों, गलियों व चौराहों के आसपास सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने से रास्ते तंग होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

{ तंग गलियों के कारण गली में रहने वाले कुछ घरों तक फोर व्हीलर आदि वाहन नहीं पहुंच पाते है।

{ ऐसे लोगों को मकान निर्माण के दौरान निर्माण सामग्री भी उनके घर तक नहीं पहुंच पाती है।

{ कुछ स्थानों पर सड़कों की फुटपाथों पर कब्जे करने से बरसाती पानी का नाला लोगों के घरों से गुजर रहा हैं।

कब्जाधारियों के खिलाफ नप एफआईआर भी दर्ज करवाएगी

अनुमान के अनुसार शहर में 200 से अधिक स्थानों पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हैं। उन्होंने अवैध कब्जाधारियों से सरकारी जमीन से कब्जा हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर लोगों ने स्वयं अवैध कब्जे नहीं हटाए तो नप कब्जे हटवाएगा और खर्च भी कब्जाधारियों से वसूल करेगी। अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ नप एफआईआर भी दर्ज करवाएगी।\'\' -रणसिंह यादव, नप चेयरमैन।

चौक आैर गलियों में
भी हैं अवैध कब्जे


शहर में अनेक जगहों पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हैं। शहर में चौक व गलियों में भी लोगों ने नप की जमीन पर अवैध कब्जे कर रखे हैं। किसी ने एक गज तो किसी ने 100 गज तक सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे जमा रखे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UDEMvH

ADD











Pages