गुड़गांव से भी जहरीली हुई पानीपत की हवा, एक्यूआई पहुंची 321 के स्तर पर - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 13 October 2019

गुड़गांव से भी जहरीली हुई पानीपत की हवा, एक्यूआई पहुंची 321 के स्तर पर

पानीपत. पानीपत की हवा रविवार काे और भी ज्यादा बिगड़ गई। हवा में 24 घंटे के दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 5 पॉइंट से 75 पॉइंट तक वृद्धि हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के अांकड़ाें के अनुसार पानीपत में शनिवार काे 315 एक्यूआई के साथ बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई थी। रविवार काे ताे हालात अाैर भी चिंताजनक हाे गए हैं। पानीपत की हवा गुड़गांव से भी ज्यादा जहरीली हाे गई है। रविवार काे एक्यूअाई 336 दर्ज की गई। जबकि गुड़गांव की 200 रही।


एनसीआर क्षेत्र की पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. भूरे लाल ने करीब 30 दिन पहले पानीपत की इकाइयों का गोपनीय सर्वे किया था। सर्वे में सामने अाया था कि शहर की हवा काफी जहरीली है। इसका सबसे बढ़ा कारण डाइंग यूनिट्स हैं। अधिकतर यूनिट्स में जूते- चप्पल, पॉलिस्टर के कपड़े अाैर पेटकाॅक जलाया जा रहा है। यहां की जहरीली हवा का असर पूरे एनसीआर पर पड़ रहा है। इसकाे लेकर उन्हाेंने गंभीरता जताई। 6 अक्टूबर काे शहर में उन्हाेंने एचएसपीसीबी, हुडा, नगर निगम, उद्यमियों के साथ बैठक की। बताया कि यहां की जहरीली हवा के कारण पूरे एनसीआर की हवा प्रदूषित हाे रही है।


ट्रैफिक पुलिस ने दिखाई सख्ती, 1042 चालान काटे
पाॅल्यूशन लेवल काे कंट्रोल करने के लिए डीएसपी ट्रैफिक सतीश वत्स के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस ने बिना हेलमेट अाैर बिना सीट बेल्ट वालाें के चालान काटने की तरफ से ध्यान हटाकर बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के वाहन दाैड़ाने वाले वाहनाें पर सख्ती शुरू कर दी। पुलिस ने जीटी राेड, एलीवेटेड रेाड, असंध राेड, गाेहाना राेड, बबैल नाके पर नाका लगाकर चेकिंग शुरू कर दी। पुलिस ने सात दिन के अंदर 942 वाहनाें के चालान काट दिए। इनमें से अधिकतर वाहन चार पहिया हैं।


रावण दहन में हुई आतिशबाजी से बढ़ा है प्रदूषण का स्तर
वायु गुणवत्ता इंडेक्स के मुताबिक पानीपत शहर का सोमवार को पीएम 2.5 का स्तर 107 था। मंगलवार को दशहरा पर्व के कारण जिले में कई स्थानों पर रावण दहन का आयोजन किया गया। रावण दहन के दौरान आतिशबाजी का भी काफी प्रयोग किया गया। इस कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही चला गया।

बढ़ता प्रदूषण का स्तर

प्रदूषण बढ़ने से ये हो सकती हैं बीमारी
सांस लेने में दिक्कत आंखें, नाक और गले में जलन छाती में खिंचाव फेफड़ों का सही से काम ना कर पाना गंभीर श्वसन रोग अनियमित दिल की धड़कन


28 इंडस्ट्रियों काे जारी किए क्लाेजर नाेटिस, 8 की बंद
ईपीसीए के अध्यक्ष के निर्देश पर हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बाेर्ड की टीम ने पिछले 15 दिन में करीब पानीपत की करीब 40 इंडस्ट्रियों पर छापेमारी की। जिसमें से 25 काे क्लाेजर नाेटिस जारी किए गए। अाठ इंडस्ट्री जिसमें अवैध ईंधन जलते मिले। उन पर ताले डाल दिए।

प्रदूषण फैलाने वालों से निपटेंगे सख्ती से : आरओ
प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्रियां हो या इंडस्ट्रियल क्षेत्र में जमा हुआ केमिकल युक्त पानी। इससें जो भी दोषी पाया जाएगा। उसे सख्ती से निपटा जाएगा। शुक्रवार से टीम और सख्ती से छापेमार कार्रवाई करेगी। संजीव बुद्धिराजा,रीजनल ऑफिसर, एचएसपीसीबी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पानीपत. फैक्ट्री की चिमनियाें से निकलता धुआं निकलता।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VFsJNd

ADD











Pages