बिजली कट की एसएमएस सुविधा ब्रेक डाउन, कंट्रोल रूम से निगम देगा मैसेज - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday 17 October 2019

बिजली कट की एसएमएस सुविधा ब्रेक डाउन, कंट्रोल रूम से निगम देगा मैसेज

रोहतक (मनोज मिश्र).प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को कटों को एसएमएस से सूचना देने की सुविधा इंटरनेट की वजह से ब्रेक डाउन है। निगम का साॅफ्टवेयर आए दिन खराबी आने की समस्या से जूझ रहा है। इससे निजात के लिए अब बिजली निगम प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ताओं के डेटा को सीधे मुख्यालय के डिजिटल कंट्रोल रूम से जोड़ेगा। इससे इंटरनेट व किसी अन्य वजह से एसएमएस सुविधा पर ब्रेक नहीं लग पाएंगे। दूसरे निगम के उपभोक्ताओं को उनकी समस्या के स्टेट्स और समाधान का फीडबैक भी निगम मैसेज से देगा।


गौरतलब है कि अब तक बिजली निगम एसएमएस सुविधा सर्कल स्तर पर साॅफ्टवेयर से दे रहा था, लेकिन अब ये मुख्यालय स्तर पर ऑपरेट होगी। निगम की ओर से पंचकूला व मोहाली में डिजिटल कंट्रोल रूम का निर्माण कराया जा रहा है। बिजली निगम के अनुसार शहरी क्षेत्र में करीब 1 लाख 20 हजार और ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 1 लाख 95 हजार उपभोक्ता है। इनको कट की सूचना मैसेज से देने के लिए निगम ने एक वर्ष पहले उपभोक्ताओं का केवाईसी करना शुरू किया। अधिकारियों के अनुसार शुरुआत में साॅफ्टवेयर के जरिए उपभोक्ता को कट की सूचना दी गई, लेकिन उसके बाद साॅफ्टवेयर में खराबी आने लगी और सुविधा बाधित होने लगी और उपभोक्ताओं तक सभी कट की सूचना नहीं पहुंच पाती।

वहीं, अभी बहुत से उपभोक्ताओं ने केवाईसी नहीं कराया है। इस कारण इन्हें कट की सूचना नहीं मिल पाती है। रोहतक सर्कल के एसई सुरेश बंसल ने कहा कि उपभोक्ताओं को बिजली कट और बिल भरने समेत समस्याओं के समाधान होने की सूचना जल्द ही मैसेज के द्वारा भेजी जाएगी। पंचकूला व मोहाली में कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर बनाया जा रहा है। अभी तक सर्कल स्तर पर उपभोक्ताओं को केवल कट की ही सूचना भेजी जाती थी, सभी उपभोक्ताओं की केवाईसी कर डेटा मुख्यालय भेजा जाएगा।


शहरों में 10 फीसदी उपभोक्ताओं ने नहीं कराया केवाईसी, निगम दोबारा करा रहा सर्वे
निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र के 10 फीसदी व ग्रामीण क्षेत्र के 30 फीसदी उपभोक्ताओं ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है, जबकि सभी उपभोक्ताओं को केवाईसी कराने की सूचना दी गई है। अब निगम दोबारा से सर्वे करा रहा है और जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें केवाईसी होने के फायदे बताकर उनकी केवाईसी की जाएगी। इसके बाद इसका डेटा मुख्यालय को भेजा जाएगा, जहां से उपभोक्ताओं को मैसेज से जानकारी दी जाएगी।

पंचकूला में बन रहा कॉल सेंटर
निगम के अधिकारियों ने बताया कि उपभोक्ताओं की समस्या का घर बैठे ही समाधान करने के लिए निगम पंचकूला में डिजिटल कॉल सेंटर व कंट्रोल रूम बना रहा है, जाे जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए निगम की ओर से जल्द ही एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। इस पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। वहां से जिस सर्कल की समस्या होगी, उनके अधिकारियों को मैसेज भेज दिया जाएगा और समाधान होने पर इसकी सूचना भी उपभोक्ताओं को दी जाएगी। इसके अलावा बिल भरने और हर योजना की भी जानकारी उपभोक्ताओं के फोन पर पहुंचेगी, जहां से उपभोक्ताओं को बिजली बिल भरने और शिकायत पर समाधान होने की सूचना मैसेज के जरिए भेजी जाएगी। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर बनाने के लिए अभी निर्माण कार्य चल रहा है।


उपभोक्ताओं को ये होंगे फायदे

कॉल सेंटर व कंट्रोल रूम शुरू हो जाने के बाद बिजली संबंधित किसी भी समस्या के लिए उपभोक्ताओं को निगम कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को निगम की सरचार्ज माफी समेत सभी योजनाओं के अलावा हर माह होने वाली बिजली सभा की जानकारी फोन पर भेजी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32rDLrI

ADD











Pages