सूरजकुंड में संडे की मस्ती:मेला देखने 1.75 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, पार्किंग फुल, सड़कों पर कई घंटे लगा जाम - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 9 February 2020

सूरजकुंड में संडे की मस्ती:मेला देखने 1.75 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, पार्किंग फुल, सड़कों पर कई घंटे लगा जाम

भारत विकास परिषद का प्रांतीय महिला सम्मेलन ‘स्वयंसिद्धा’ आयोजित

स्कूल के वार्षिकोत्सव में मंत्री ने किया मेधावी बच्चों को सम्मानित

मंत्री मूलचंद शर्मा ने रविवार को बीके स्कूल के वार्षिकोत्सव समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचकर मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समारोह में स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार प्रदान करना बेहद जरूरी है। संस्कारित शिक्षा से बच्चों में देश-प्रदेश,परिवार व समाज के प्रति नैतिक कर्तव्य व संस्कार भावना पैदा हो सके। शिक्षा के माध्यम से ही जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होनें कहा कि हरियाणा प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में चहुमुंखी विकास कार्य व नये आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि प्रदेश की सरकार में योग्यता के आधार पर नौकरी के अवसर प्रदान किए जा रहे है। मनोहरलाल की सरकार में पर्ची और खर्ची दोनों बंद हो गई है। पिछली सरकारों में भ्रष्टाïचार फैला हुआ था। नौकरियों के नाम पर लूट हो रही थी और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था। भाजपा की सरकार ने भ्रष्टाचार को समाप्त कर पारदर्शिता के आधार पर नौकरी प्रदान करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे है। प्रदेश सरकार ने सबका साथ व सबका विकास के आधार पर ईमानदारी के साथ विकास कार्यों को पूरा किया है। आने वाले पांच वर्षो में प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इस अवसर पर मुख्य रुप से भाजपा नेता हरेंद्रपाल राणा, गौरव गौतम, पवन अग्रवाल, समुंद्र सिंह भाखर, शंभु पहलवान, रामप्रसाद, सुरेश भारद्वाज व बृजलाल शर्मा सहित स्कूल के विद्यार्थी व अभिभावक मौजूद रहे।

दुकानदार को चाकू मारकर किया घायल, मामला दर्ज


भास्कर न्यूज | पलवल

मोबाइल की दुकान के संचालक पर चाकू से हमला कर जान से मारने की धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है। कैंप थाना पुलिस ने पीडि़त की शिकायत पर नामजद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस जांच अधिकारी रामजीवन ने बताया कि पहलादपुर गांव निवासी शिवराज ने शिकायत दर्ज कराई है कि किठवाड़ी चौक पर उसकी मोबाइल फोन की दुकान है। 8 फरवरी की दोपहर करीब दो बजे कृष्णा कॉलोनी निवासी हर्ष कुमार उसकी दुकान पर आया और उसके साथ झगड़ा करने लगा। जिसपर पीडि़त ने आरोपी से अपनी दुकान से चले जाने को कहा तो आरोपी तहस में आ गया और उसपर (शिवराज) पर चाकू से हमला कर दिया और जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गया। पीडि़त को घायल अवस्था में पड़ोसी दुकानदार उपचार के लिए अस्पताल लेकर गए, जहां पर सूचना मिलने पर पुलिस पहुंच गई।

राहगीरी में मर्रोली के नगाड़े की थाप पर झूमे ब्रजवासी

भास्कर न्यूज | पलवल

जिले में सर्दी के मौसम में हर कोई डॉंस कर अपनी सर्दी को भगाता हुआ नजर आया, लेकिन जब नंगाड़े की थाप हो और होली का माहौल नजदीक तो ब्रज के लोग ठुमका लगाने से कैसे अछूते रह सकते है। यही देखने को मिला रविवार को जिला पुलिस प्रशासन की ओर से जवाहर नगर कैंप गोल मार्केट में आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में। कार्यक्रम में बुजुर्ग महिला-पुरुषों ने भी जमकर मस्ती काटी। कार्यक्रम में पहले योगा, फिर नंगाड़े की थाप तो फिर स्कूली बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर राहगीरी में चार चांद लगा दिए।

संडे को फन डे के रूप में मनाते हुए नगाड़े की थाप पर बच्चे हो या महिला, बुजुर्ग हो या जवान सभी ने जमकर ठुमके लगाए, यहां तक तक ब्रज की होली के रसिया पर तो पुलिस कर्मी भी अपने आपको ठुमका लगाने से नहीं रोक सके। योगाशन कार्यक्रम में महिला पताजंलि योग समिति की जिलाध्यक्ष कुमरवती व सतीश आर्य ने बच्चों को सुबह हल्की सर्दी के बीच योग का अभ्यास कराकर गर्म किया और फिर योग की विभिन्न मुद्राएं कराई। जिला खेल विभाग के कार्यकारी अधिकारी व योगा कोच राम लोटन व भूषण चौधरी के नेतृत्व में बच्चों ने म्यूजिक की धून पर योग की कठिन मुद्राओं को लोगों के बीच करके दिखाया।

पलवल, होडल व हथीन अदालतों में लगी लोक अदालतें, 985 में से 694 मामले निपटाए गए

भास्कर न्यूज | पलवल

जिला अदालतों में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन चंद्रशेखर के नेतृत्व एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा के मार्गदर्शन में लोक अदालत में केसों का निपटारा करने के लिए जिला अदालत, पलवल, होडल एवं हथीन में राष्ट्रीय लोक अदालतें लगाई गई। लोक अदालतों में 985 केसों में से 694 केसों का निपटारा किया गया।

राष्ट्रीय लोक अदालतों में पलवल में न्यायधीश विमल कुमार, न्यायाधीश, डॉ. सुनीता ग्रोवर व मजिस्ट्रेट रितु यादव, पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत, लाल सिंह तेवतिया एवं रन सिंह तेवतिया, होडल में जज नेहा गुप्ता, पैनल अधिवक्ता शिव कुमार और हथीन में जज मीनू एवं पैनल अधिवक्ता डीके राजपूत मौजूद रहे। सचिव पीयूष शर्मा ने राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में बताया कि लोक अदालतों में वाहन दुर्घटना मुआवजा, बैंक वसूली, राजीनामा योग्य फौजदारी मामले, बिजली एवं पानी के बिल संबंधी मामले, श्रम विवाद, सभी प्रकार के पारिवारिक विवाद, चैक बांउस व राजस्व मामले आदि को रखा गया था। इस लोक अदालत में उक्त विवादों के निपटारे के लिए सुलह एवं समझौते के आधार पर निपटारे के प्रयास किए गए।

केंद्रीय मंत्री ने किया शहीद की प्रतिमा का अनावरण, ग्रामीणों की शहीद के नाम सड़क का नाम रखने की मांग

भास्कर न्यूज | पलवल

दीघोट गांव के फ्लाईट लेफ्टिनेंट आशीष तंवर गत वर्ष जून माह में शहीद हो गए थे, उनकी याद में रविवार को दीघौट गांव में शहीद आशिष तंवर की प्रतिमा का अनावरण केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया।

मंत्री ने कहा कि दीघौट गांव में शहीद आशीष तंवर का स्मारक बनने से युवा पीढी को उनके जीवन से प्रेरणा मिलेगी। सैनिक हमेशा देश के लिए जीते और मरते हैं। मातृभूमि पर प्राण न्यौछावर करने का गौरव सैनिकों को मिलता है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत की तरफ से एक मांग पत्र सौंपा गया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि गांव में विकास कार्य करवाऐं जाएगें। शहीद फ्लाईट लेफ्टिनेंट आशीष तंवर के नाम पर गांव में एक पुस्तकालय बनाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग से दीघोट को जोडऩे वाले मार्ग का नाम भी शहीद आशीष तंवर के नाम पर रखा जाएगा।

19 वर्षीय लड़की घर से संदिग्ध हालातों में हुई लापता

पलवल | कैंप थाना क्षेत्र से 19 वर्षीय लडक़ी रहस्यमयी परिस्थिति में लापता हो गई। पुलिस ने लडक़ी के पिता की शिकायत पर गुमशुदी का मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। पुलिस जांच अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि एक पीडि़त व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसकी बेटी तीन फरवरी की रात 8 बजे बैगर कुछ बताए घर से कहीं चली गई। जिसको अब तक काफी तलाश किया गया लेकिन उसका आज तक कहीं कोई सुराग नही लगा। पुलिस ने पीडि़त की शिकायत के आधार पर गुमशुदी का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस कई पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तलाश कर रही है।


स्टेशन पर मिला अधेड़ अज्ञात व्यक्ति का शव

पलवल | रेलवे स्टेशन पर बने टिकट बुकिंग कार्यालय पास स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम बुथ के समीप एक अधेड़ अज्ञात व्यक्ति का शव जीआरपी को बरामद हुआ। सूचना पाकर पहुंची जीआरपी ने शव को कब्जे में लेकर पहचान कराने का प्रयास किया। लेकिन शव की पहचान नही हो पाई। पुलिस ने शव को पहचान व पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया है। जीआरपी चौकी प्रभारी भीम सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली की एसबीआई बैंक के एटीएम बूथ के पास किसी अज्ञात व्यक्ति का शव पड़ा हुआ है। मृतक की उम्र करीब 65 वर्ष है और उसने सफेद रंग का कुर्ता व नीले रंग की बैड़ शीट कमर में लपेट रखी है। मृतक के दाहिने हाथ पर उमराव लिखा हुआ है।

मौका मिले तो खुद को साबित कर सकती हैं बेटियां: सांसद दुग्गल

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

भारत विकास परिषद की फरीदाबाद शाखा ने जेसी बोस यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में प्रांतीय महिला सम्मेलन ‘स्वयंसिद्धा’ का आयोजन किया। इसमें परिषद की हरियाणा से कुल 38 शाखाओं के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन में सिरसा से लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थीं। इस दौरान उन्होंने भारत विकास परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि परिषद संपर्क, सहयोग, सेवा, संस्कार और समर्पण के विविध प्रकल्पों को लेकर देश के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ कार्य करती आ रही है। जो प्रशंसनीय और प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा देश की बेटियों ने साबित किया है यदि उनको मौका मिले तो वे स्वयं को सिद्ध करने में सक्षम हैं। वे समाज को दिशा प्रदान कर सकती है। उन्होंने कहा भारत को विश्व गुरु बनाना है तो महिलाओं को भी आगे आना होगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए वरिष्ठ प्रचारक प्रेमचंद गोयल ने सभी प्रांतों की विभिन्न इकाइयों से जुड़ी महिलाओं को सेवा, संस्कार, स्वावलंबन व सामाजिक विकास कार्यों में योगदान की अपील की।

उन्होंने समाज में जरूरतमंदों की सेवा और युवाओं में संस्कार, राष्ट्र व समाज के विकास पर भी चर्चा की। राष्ट्रीय संयुक्त मंत्री विनीत गर्ग ने बताया कि परिषद की देशभर में लगभग 1400 से शाखाएं हैं। इनसे 70 हजार परिवार जुड़कर सेवा और संस्कार की भावना से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया फरीदाबाद शाखा के साथ 600 से ज्यादा सक्रिय सदस्य कार्य कर रहे हैं। सम्मेलन के दौरान स्थानीय सेक्टर-14 स्थित वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के मानसिक रूप से अक्षम बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान दक्षिण प्रांतीय इकाइयों की महिला प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी शाखाओं द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

सम्मेलन में विधायक सीमा त्रिखा, कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग, दक्षिण प्रांतीय इकाई के अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, फरीदाबाद शाखा के अध्यक्ष एसआर मित्तल, डॉ. रंजना अग्रवाल, रेणु अग्रवाल, डॉ. सोनिया बंसल के अलावा विभिन्न शाखाओं की महिला पदाधिकारी मौजूद थीं।

महिलाओं ने जमकर खरीदे गुलदस्ते

मेले में करनाल के गौरव की फ्लावर स्टाल भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई। विभिन्न तरह के रंग-बिरंगे बनावटी फूलों की लड़ी, गमले तथा बकेट्स पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। घर सजाने के लिए महिलाएं फ्लावर बकेट्स खरीद रही हैं। गौरव के अनुसार वह पांच साल से सूरजकुंड मेले में स्टाल लगा रहे हैं। वे हर बार लोगों की पसंद अनुसार नए आइटम लाते हैं। इस बार भी मेले में लोगों का बेहतर रिस्पांस मिल रहा है।

घर सजाने को पेंटिंग्स की खरीद हुई

मेले में बड़ी चौपाल के साथ महाराष्ट्र की दामोलकर पेंटिंग की स्टाल पर रुकते ही घर की सजावट के लिए धार्मिक या कुछ अलग सी पेंटिंग तस्वीर लेने का मन करता है। विशेष प्रकार के फ्रेम तथा रंगों से निर्मित ये तस्वीरें हर किसी को लुभा रही हैं। स्टाल मालिक गौरव के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले के माध्यम से उन्हें देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान मिली है। मेले में आने वाले पर्यटकों को ये तस्वीरें इस कदर पसंद आती है कि मेले के बाद भी वे फोन पर ऑर्डर देकर कोरियर से इन्हें मंगवाते हैं। गौरव दस साल से हर बार सूरजकुंड मेले में आ रहे हैं।

संस्कारित शिक्षा बच्चों में पैदा करती है देश के प्रति संस्कार की भावना: मंत्री


स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम | शहर के जिला पुलिस पब्लिक डीएवी स्कूल, हिन्दुस्तान स्काउट एडं गाइड की टीम के अलावा विभिन्न बच्चों ने नृत्य, गीत व देश भक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।क्या कहते हैं डीएसपी मुख्यालय|डीएसपी मुख्यालय सुनिल कादियान कहा कि राहगिरी कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण योगासन, मर्रोली गांव की नंगाड़ा पार्टी, हिन्दुस्तान स्काउट गाइड का सांस्कृतिक कार्यक्रम व जिला रैडक्रॉस सोसायटी का डेमो रहे।

नंगाड़ा चौपाई पार्टी ने होली गीतों पर यंत्र बजाएराहगीरी कार्यक्रम में मर्रोली गांव की नंगाड़ा चौपाई पार्टी जब अपने ध्वनी यंत्र नंगाडों को लेकर पहुंची तो लोगों में अलग ही खुशी नजर आई। भिन्नी-भिन्नी सर्दी और होली का मौसम हो इस पर यदि नंगाड़ा पार्टी कार्यक्रम में पहुंच जाए तो फिर कहने ही क्या है। नंगाड़ा पार्टी ने जैसे ही अपने होली के रसियों पर यंत्र बजाने शुरू किए वहां मौजूद हर युवा, बुजुगों के साथ बच्चे और पुलिस कर्मी भी झूमते नजर आए।

क्या बोले मेला घूमने आए पर्यटक

दिल्ली से मेले में पहुंचे छात्र दिनेश, निशा, गौरव, आदित्य के अनुसार वे तीन साल से हर बार मेले में आ रहे हैं। यहां न केवल हमारी प्राचीन हस्तलिपी कला, संस्कृति का ज्ञान मिलता है बल्कि मेले में मस्ती के साथ सीखने को भी बहुत कुछ मिलता है। इसी प्रकार करनाल, गुड़गांव से परिवार सहित आए अनिल व गजराज के अनुसार मेले के दौरान वे शनिवार व रविवार को जरूर आते है। बच्चों को भी हर साल इस मेले का इंतजार रहता है, जिससे वे यहां मस्ती के साथ चटपटे व्यंजनों का स्वाद चख सकें।

बड़ी चौपाल के साथ बने सेल्फी पाइंट पर दिनभर फोटो खिंचवाते नजर आए लोग, जमकर हुई खरीददारी

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

अरावली की पहाडिय़ों में चल रहे 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में रविवार को पर्यटकों का मेला दिखाई दिया। इस दिन एक लाख 75 हजार से अधिक दर्शक मेला देखने पहुंचे। नौ दिन में अभी तक मेले में कुल दस लाख से अधिक पर्यटक पहुंच चुके हैं। रविवार को भारी भीड़ के चलते स्थिति यह थी कि सभी पार्किंग फुल थीं और मेला परिसर में चारों तरफ भीड़ थी। 16 दिन तक चलने वाले 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में इस बार तीन शनिवार व रविवार दर्शकों को मेले का आनंद लेने के लिए मिल रहे हैं। यही वजह है कि रविवार को छुट्टी होने के चलते मेले में आने वाले दर्शकों की संख्या अधिक रहती है। दूसरे रविवार को मेले में यही स्थिति रही। सुबह 12 बजे तक सभी पार्किंग फुल हो चुकी थीं और परिसर में चारों तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी।

रविवार को मेले का जादू यहां आने वाले लोगों पर इस कदर छाया कि लोग मेले में भारी भीड़ के बावजूद पूरा मजा ले रहे थे। फूड कोर्ट पर भारी भीड़ थी। यहां राजस्थानी स्टाल, गोहाना की जलेबी, बिहार की लिट्टी चौखा के स्टालों पर लोगों की वेटिंग देखने को मिली। छोटी चौपाल के साथ-साथ डीजे की धुनों पर भी युवा जमकर थिरके। बंचारी और बीन वादक भी मेले का समां बांध रहे थे। यहां आने वाले युवा व बच्चे थकावट के बावजूद थिरकने से अपने आपको नहीं रोक पा रहे थे। लोगों ने परिवार सहित मेले में पहुंचकर मस्ती की और अलग अलग व्यंजनों का लुत्फ उठाया। बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने भी बड़ी चौपाल के साथ बने सेल्फी पाइंट पर दिनभर फोटो खिंचवाते नजर आए। मेले का नजारा ऐसा था हर कोई देसी व विदेशी कलाकारों की ताल में ताल मिला डांस करता नजर आया। कोई बीन की धुन पर तो कोई ढोल की थाप पर नृत्य कर रहा था। नाचते-गाते देसी-विदेशी पर्यटक सूरजकुंड मेले को भव्य रूप दे रहे हैं। प्रदेश की परंपरागत कलाओं के रंगों व फिल्मी धुनों पर स्कूली छात्रों ने भी जमकर मस्ती की। पालीनाथ बीन पार्टी व राजस्थानी ढोल ताशे के कलाकार रणधीर के अनुसार मेले में पहुंच रहे पर्यटकों की दीवानगी देख उन्हें थकावट महसूस नहीं होती बल्कि वे खुद भी बच्चों के साथ डांस करने लगते हैं। रणधीर के अनुसार पर्यटकों की मस्ती उनकी टीम में और भी जोश भर देती है। इससे वे सारा दिन ढोल ताशे बजाते बजाते नहीं थकते।

लोक अदालतों में किसके कितने मामले निपटे

_photocaption_पारिवारिक मामलों में 36 मे से 11 मामलों को सहमति से निपटाया गया। फौजदारी के 21 मामलों में से 14 मामलों का निपटारा हुआ। चैक बाउंस के 15 मे से 13 मामले आपसी सहमति से निपटाए गए, वाहन दुर्घटना के 20 में से 5 मामलों को निपटाया गया, बैंक वसूली के 400 मे से 227 मामले निपटाए गए, जबकि दीवानी मामलों में 173 मे से 104 मामले निपटाए गए और बिजली चोरी के 320 मामलों की भी सुनवाई राष्ट्रीय लोक अदालत में की गई।*photocaption*

भारत विकास परिषद का प्रांतीय महिला सम्मेलन ‘स्वयंसिद्धा’ आयोजित

_photocaption_फरीदाबाद। सम्मेलन को संबोधित करती हुईं सांसद सुनीता दुग्गल।*photocaption*

करनाल के गौरव की स्टाल पर रंग-बिरंगे फूलों की लड़ी देखते पर्यटक

{मेले को लेकर लोगों में जबर्दस्त आकर्षण, अभी तक नौ दिन में दस लाख से अधिक लोग देख चुके हैं मेला।

{छोटी-बड़ी चौपालों पर देसी-विदेशी कलाकारों की मनमोहक प्रस्तुति पर फिदा हुए पर्यटक, जमकर की मस्ती।

फरीदाबाद. पलवल**

04

फरीदाबाद, सोमवार 10 फरवरी, 2020 |

34वां

_photocaption_फरीदाबाद। रविवार की छुट्टी होने से अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में भारी भीड़ रही। करीब 1.75 लाख पर्यटक मेला देखने पहुंचे। यहां सबसे अधिक संख्या महिलाओं व बच्ों की नजर आई। *photocaption*

महाराष्ट्र से आए गौरव की स्टाल पर पेंटिंग्स लोगों को खूब लुभा रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours
Palwal News - sunday fun in surajkund more than 175 lakh tourists arrived to see the fair parking is full roads are jammed for many hours


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2H8jzlV

ADD











Pages