सीएए के समर्थन में शहर की सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं सड़कों पर, रैली में लोगों का हुजूम उमड़ा - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 9 February 2020

सीएए के समर्थन में शहर की सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं सड़कों पर, रैली में लोगों का हुजूम उमड़ा

प्रतीक सेठी और प्रशांत

संत शिरोमणी रविदास

की जयंति पर कार्यक्रम

संत शिरोमणी गुरू रविदास की 643वीं जयंती के मौके पर जिला कल्याण विभाग की ओर से रविवार को पंचायत भवन में समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगराधीश जितेंद्र कुमार ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। नगराधीश जितेंद्र कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर व संत गुरू रविदास के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने भाषण व रंगोली प्रतियोगिताओं सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

नगराधीश जितेंद्र कुमार ने कहा कि संत रविदास की अपने काम के प्रति प्रतिबद्धता इस उदाहरण से समझी जा सकती है एक बार की बात है कि रविदास अपने काम में लीन थे कि उनसे किसी ने गंगा स्नान के लिए साथ चलने का आग्रह किया। संत जी ने कहा कि मुझे किसी को जूते बनाकर देने हैं यदि आपके साथ चला तो समय पर काम पूरा नहीं होगा और मेरा वचन झूठा पड़ जाएगा और फिर मन सच्चा हो तो कठौती में भी गंगा होती है आप ही जाएं मुझे फुर्सत नहीं। यहीं से यह कहावत जन्मी मन चंगा तो कठौती में गंगा। संत रविदास ने अपने दोहों व पदों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने का प्रयास भी किया। सही मायनों में देखा जाए तो मानवतावादी मूल्यों की नींव संत रविदास ने रखी। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, बिजेंद्र सिहं राठी उप अधीक्षक कल्याण विभाग, खंड शिक्षा अधिकारी व विभिन्न स्कूलों से आए छात्र व छात्राऐं तथा आंगनबाड़ी वर्कर भी उपस्थित थी।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं किसान: डीसी नरवाल


भास्कर न्यूज | पलवल

भारत सरकार ने समस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु अभियान जारी किया है। यह जानकारी डीसी नरेश नरवाल ने पंचायत भवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत देश भर में आगामी 15 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोडऩे का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थियों को अपनी बैंक शाखा से 15 दिनों के अंदर संपर्क करें। जिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड हैं वे अपनी बैंक शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़वा सकते हैं और निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड वाले किसान केसीसी की सक्रियता और नई सीमा को मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क करें। डीसी ने कहा कि जिन किसानों के पास केसीसी लिमिट है और वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए लिमिट में वृद्धि के लिए भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस मौके पर डीडीएम नाबार्ड विनय त्रिपाठी व बीबी बंसल अग्रणी जिला प्रबंधक ने भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी साझी की।

आज का पंचांग

तिथि संवत् : फाल्गुन, कृष्ण पक्ष प्रतिपदा सोमवार प्रात: 09:45 तक रहेगी। विक्रम संवत् 2076, शाके 1941, हिजरी सन् 1441, मुस्लिम माह जमादी उलसानी तारीख 15, सूर्य उत्तरायण, शिशिर ऋतु, 10 फरवरी।

राशिफल

मेष : शुभ अंक...1 शुभ रंग...गुलाबी

िवपरीत माहौल में काम करना मुश्किल होगा। कुछ लोग िनजी मामलों में दखल देने की कोिशश करेंगे। अपनों की मदद के िलए तैयार रहेंगे।

वृष : शुभ अंक...2 शुभ रंग...स्लेटी

नई जिम्मेदारी आने से कार्यक्षेत्र में व्यस्तता बढ़ेगी। बुजुर्गों के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। लेन-देन में सावधानी बरतें। लाभ के अवसर िमलेंगे।

मिथुन : शुभ अंक...6 शुभ रंग...िफरोजी

आय में बढ़ोतरी संभव है। प्रतियोगी परीक्षा में सफल रहेंगे। वैभव के सामान पर खर्च संभव है। कॅिरअर को लेकर युवा िचंतित रहेंगे।

कर्क : शुभ अंक...7 शुभ रंग...नारंगी

कारोबारी संपर्क भाग्योदय में सहायक हो सकते हैं। जोिखम से दूर रहेंं। नए अवसरों की तलाश रहेगी। िजद में आकर गलत कदम उठा बैठेंगे।

सिंह : शुभ अंक...8 शुभ रंग...लाल

आपका रूखा व्यवहार सहयोगियों को अखर सकता है। झूठ बोलकर लोग भ्रमित करने की कोिशश करेंगे। अिधकारियों से मेलजोल बढ़ेगा।

कन्या : शुभ अंक...2 शुभ रंग...पीला

योजना शुरू करने से पहले उजागर न करें, नुकसान हो सकता है। स्वास्थ्य खराब होने से काम में देरी होगी। धार्मिक खर्च संभ‌व है।

तुला : शुभ अंक...5 शुभ रंग...हरा

िनजी काम छोड़कर दूसरों की मदद करेंगे। अनुशासन की कमी से कार्यस्थल पर मुश्किल होगी। भावनात्मक संबंधों में िनकटता बढ़ेगी।

वृश्चिक : शुभ अंक...4 शुभ रंग...सफेद

जहां से लाभ की संभावना बनी थी वहां नुकसान उठाना पड़ सकता है। सहयोगी आपकी सहजता का फायदा उठाने की कोिशश करेंगे।

धनु : शुभ अंक...7 शुभ रंग...जामुनी

आपसी मतभेद भुलाकर काम में जुट जाएं, सफलता िमलेगी। जीवनसाथी के व्यवहार से िखन्नता होगी। व्यापारिक लाभ संभव है।

मकर : शुभ अंक...3 शुभ रंग...बादामी

दुविधा के चलते महत्वपूर्ण सौदे हाथ से निकल सकते हैं। अधिकारियों को बात समझाने में सफल रहेंगे। आय-व्यय में तालमेल बनाकर चलें।

कुंभ : शुभ अंक...1 शुभ रंग...आसमानी

दौड़धूप करके उलझे मामले सुलझा लेंगे। प्रॉपर्टी िवस्तार की रूपरेखा बनेगी। िबखरे कार्यों को समेटने में परिवार का सहयोग िमलेगा।

मीन: शुभ अंक...9 शुभ रंग...नीला

प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सही-गलत का िनर्णय िकए बिना आप दूसरों की मदद को तैयार हो जाएंगे। मेहनत का लाभ नहीं िमलने से िनराशा होगी।

खेलकूद प्रतियोगिता के पहले दिन दौड़, लांग जंप व गोला फैंक के मुकाबले हुए

पलवल | होडल के पुन्हाना चौक स्थित राजकीय महाविद्यालय के संयोजन में राज्यकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्याल के मैदान में दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय की पूर्व प्रचार्य डॉ. भगवती राजपूत बतौर मुख्यअतिथि तथा नगर परिषद की अध्यक्षा आशारानी तायल विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. सूबेदार सिंह ने की तथा संचालन गुरनाम सिंह व मीनू रानी ने संचालन किया। प्रतियोगिता में 100, 200, 400, 800 व 1500 मीटर की दौड़, लांग जंप, हाई जंप, गोला फैंक, भाला फैंक, डिस्कस थ्रो आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। शुभारंभ डॉ. सूबेदार सिंह, राहुल गर्ग, सुनील भारद्वाज ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

क्रिकेट मैच : मारुति सुजुकी ने 3 विकेट और होंडा कार ने 142 रन से जीता मैच

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

13वें मानव रचना कॉर्पोरेट क्रिकेट चैलेंज-2020 के तहत रविवार को दो मैच हुए। पहला मैच मारुति सुजुकी ने 3 विकेट और दूसरा मैच होंडा कार ने 142 रन से जीता। पहला मैच मारुति सुजुकी और एनएचपीसी के बीच हुआ। पहले खेलते हुए एनएचपीसी ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 197 रन बनाए। शशांक ने 38 गेंदों में नॉटआउट 48 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। जबकि दीपक ने 23 गेंद में 41 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके अलावा मुकेश मीणा ने 23 गेंदों में 34 रन, अनिल भंडारी ने 12 गेंदों में 29 और पुनीत ने 12 गेंदों में 23 रन बनाए। बालिंग करते हुए मारुति सुजुकी के करण ने 3 और मनोज ने 2 विकेट लिए। जबकि सनी और रोहित ने 1-1 विकेट लिया। जवाब में उतरी मारुति सुजुकी की टीम ने 17.2 ओवर में 7 विकेट पर 202 रन बनाकर 3 विकेट से मैच जीत लिया। गगन ने 29 बॉल्स में 4 चौके 2 छक्के की मदद से 46 रन बनाए।

आरएसएस विभाग कार्यवाह अरुण ने कहा- यह कानून समय की आवश्यकता है

सेक्टर-3 रामलीला मैदान से निकाली रैली, राष्ट्र कल्याण के लिए किया यज्ञ

संडे कॉरपोरेट क्रिकेट मैच में फोनिक्स ने गोल्डन चैलेंजर्स को 5 विकेट से हराया

मानवतावादी मूल्यों की नींव संत रविदास ने रखी: जितेंद्र

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

सीएए के समर्थन में रविवार को शहर की सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान निकाली गई रैली में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। सेक्टर-3 स्थित रामलीला मैदान से यह रैली निकाली गई।

यह सेक्टर-3 के बाजार से नहर किनारे से होते हुए चावला कॉलोनी, मथुरा रोड, बल्लभगढ़ बस अड्डा मार्केट, आंबेडकर चौक, तिगांव रोड, सीही गेट रोड, राव कॉलोनी, भाटिया कॉलोनी, तिरखा कॉलोनी, सेक्टर-2 से बाइपास रोड होते हुए 36 गज बेल्ट से 60 गज बेल्ट होते हुए प्रकाश हॉस्पिटल के आगे से होते हुए वापस रामलीला मैदान में आकर संपन्न हुई। इस दौरान स्कूटर, मोटरसाइकिल, साइकिल, कारों में सवार शहर के हजारों युवक, युवती, बच्चे और वृद्ध जोश के साथ नारे लगा रहे थे। भारत माता की जय, वन्देमातरम, सीएए के सम्मान में-जनता आई मैदान में, अवैध घुसपैठियों को बाहर करो बाहर करो, एनआरसी भी लागू करो, जय श्रीराम जैसे नारों से पूरा शहर गूंज रहा था। इस दौरान राष्ट्र कल्याण के लिए यज्ञ भी किया गया। जिसमें भारी संख्या में शहर के लोगों ने आहुतियां डालीं।

रैली में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विभाग कार्यवाह अरुण परिहार ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून समय की आवश्यकता है। यह किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता छीनता नहीं है बल्कि उन लोगों को नागरिकता प्रदान करता है जिन्होंने पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान से धर्म के आधार पर प्रताड़ित होने के कारण भारत में आकर शरण ली है। इन शरणार्थियों में हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई, पारसी आदि शामिल हैं। ये वर्षों से भारत में शरणार्थी के रूप में जीवन व्यतीत कर रहे थे अब वे सम्मान के साथ जी सकेंगे।

सिटी इवेंट्स**

02

फरीदाबाद, सोमवार 10 फरवरी, 2020 |




{पंडित प्रो. विनोद शास्त्री

सही हल क्रॉस वर्ड | 5283**



मां

णी



32









31





24

वा

22

री

25



20





ता

23



21

बे



25



वा

स्क

29

श्वां



30

भा

ती

28



वा

20



18





19

ला

17







15

को



ली







27



22



ली

26





र्ति

ना



जा

14



16

चु

15

बे

13



12

ज्ञा

ग्र



11

प्र

10



9



ना



कु



9

शा











र्मी

8

रं



5

कु

3



7



4



2

दा

6

ला

3

ना

1

िन

बाएं से दाएं

1. विदूषक, परिहास प्रिय व्यक्ति (4)

4. सुंदर आंखों वाली (4)

7. निगाह, दृष्टि, कृपा-दृष्टि, टोक,

भेंट (3)

8. मतवालापन, नशा, गर्व (2)

9. तराजू, राशिचक्र की सातवीं राशि (2)

10. जोर से धंसाने की क्रिया, शूल,

हूक (2)

11. सुंदर और कोमल बिछौना, शय्या (2)

12. वजन, बोझ, उत्तरदायित्व, सहारा (2)

13. अवज्ञा, अपमान, निरस्कार (5)

16. जिंदगी, प्राण (3)

17. पकी हुई सब्जी/तरकारी (2)

18. मन संबंधी, मनके द्वारा, मन में (3)

19. गिरने की क्रिया, निंदनीय आचरण में प्रवृत्त होना (3)

21. मुक्ति, उपाय, य|, प्रयास (4)

23. स्वाद (3)

25. नया आया हुआ (4)

26. अन्न (3)

27. गरीब, दरिद्र, दु:खी व संतप्त, धर्म (2)

ऊपर से नीचे

1. अशुभ, अभागा, बदकिस्मत (4)

2. जल से युक्त, अश्रुपूरित (3)

3. गधा, खच्चर (2)

4. आलस्य, कमजोरी, ढिलाई (2)

5. कुशल, अपना मतलब निकाने वाला, चालाक एवं धूर्त (3)

6. कृत्रिम जल मार्ग , बड़ी नाली (2)

8. भीड़-भाड़ (3)

11. इस्तेमाल, सेवा, उपभोग, परिचर्या (3)

12. आभास होना, जान पड़ना, अच्छा लगना, फबना (2)

13. सुस्ती, थकावट, उदासी, खेद (4)

14. नातेदार, रिश्तेदार, संबंधी (3)

15. रोजगार करना (6)

16. शोभा, सजावट,शृंगार (3)

19. उड़ान (4)

20. छुटकारा, मुक्ति (3)

22. चुनना, बुनना, छांटना (3)

24. मिलना, उपलब्धि, लाभ ग्रहण

करना (2)

 5284**

26

27

19

20

22

18

25

24

17

19

16

17

25

21

23

22

23

15

14

13

14

12

11

12

11

10

9

8

8

7

6

4

3

5

4

2

1

आज जन्मे बच्चों के नामाक्षर व राशि

समय नक्षत्र चरण पाया राशि नामाक्षर

07:11 मघा 3 रजत िसंह मू

11:46 मघा 4 रजत िसंह मे

17:06 पूर्वाफाल्गुनी 1 रजत िसंह मो

22:25 पूर्वाफाल्गुनी 2 रजत िसंह टा

03:45 पूर्वाफाल्गुनी 3 रजत िसंह टी

शुभाशुभ ज्ञानम् :

द्वितीया तिथि क्षय, गंडमूल सायं 05:06 तक रहेगा।

चौघड़िया मुहूर्त :

प्रात: 07:11 से 08:34 तक अमृत का चौघड़िया, प्रात: 09:56 से 11:19 तक शुभ का चौघड़िया, दोपहर 02:03 से 03:26 तक चर का चौघड़िया, दोपहर 03:26 से 06:11 तक लाभ व अमृत का चौघड़िया रहेगा।

आज िवशेष :

आज शोभन योग में जौ दान करना शुभ फलदायी होता है। आज मघा नक्षत्र में िपतरों का तर्पण करने से उनका आशीर्वाद िमलता है।

सूर्योदय कालीन नक्षत्र :

मघा नक्षत्र सायं 05:06 तक रहेगा, इसके बाद पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। शोभन योग प्रात: 11:32 तक रहेगा, इसके बाद अतिगंड योग रहेगा। कौलव करण प्रात: 09:45 तक रहेगा, इसके बाद तैतिल करण रहेगा।

ग्रह विचार (प्रात: 05:30)

सूर्य-मकर, चंद्र-िसंह, मंगल-धनु, बुध-कुंभ, गुरु-धनु, शुक्र-मीन, शनि-मकर, राहु-मिथुन, केतु-धनु राशि में स्थित हैं।

दिशाशूल : पूर्व दिशा:

यदि जरूरी हो तो घी खाकर यात्रा कर सकते हैं।

राहुकाल :

प्रात: 07:30 से 09:00 तक।

रैली में यह संस्थाएं शामिल: उत्तराखंड भ्रातृ मंडल, प्रजापति महासंघ, हरित क्रांति सेवा, कश्यप सेवा समिति, सेक्टर-तीन की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, गढ़वाल सभा, जनकल्याण समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, राजस्थान मित्र मंडल, वैश्य समाज, कालीवाड़ी, आनंद धाम, विश्व हिन्दू परिषद्, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, देव सेना, श्रीराम मंदिर कमेटी, श्रीरघुनाथ मंदिर समिति व सेक्टर-2 और 3 की सभी मंदिर समितियां, हिमजन कल्याण सभा, स्वदेशी जागरण मंच, सेक्टर-2 की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन आदि संस्थाएं सम्मिलित हुईं। कार्यक्रम का संयोजन उत्तराखंड भ्रातृ मंडल के महासचिव राजेंद्र सिंह ने किया। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह गौरीदत्त सहित अनेक संस्थाओं के प्रमुखों ने रैली को संबोधित किया। संतोष वत्स, राजेंद्र गोयल, बलवंत सिंह, कुशल पाल, दिनेश गोयल, राजकुमार शर्मा, महेश गोयल, प्रदीप, संजय मिश्रा, प्रभात आदि

सहित शहर के भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

ने लिए तीन-तीन विकेट

मैन ऑफ़ द मैच और मैन ऑफ द बैट्समैन मैन का पुरस्कार लेते खिलाड़ी

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

रविंदर फागना संडे कॉरपोरेट क्रिकेट मैच में फोनिक्स ब्ररोस ने गोल्डन चैलेंजर्स को 5 विकेट से हरा दिया। यह मैच पाली स्थित मैदान पर खेला गयाI कोच धर्मेंद्र फागना ने बताया कि यह मैच 20 –20 ओवर का था। गोल्डन चैलेंजर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। उसने 20 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन बनाए। बल्लेबाज दिनेश ने 37 और और धर्मपाल ने सबसे अधिक 18 रन बनाए। फोनिक्स ब्ररोस की ओर से गेंदबाजी करते हुए प्रतीक सेठी और प्रशांत ने 3-3 विकेट लिए। जबकि अर्पित ने 1 विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए फोनिक्स ब्ररोस की टीम ने 16.5 ओवर में 5 विकेट पर 136 रन बनाकर मैच जीत लिया। बल्लेबाज विनीत गांधी ने 72 और प्रशांत ने सबसे अधिक 46 रन बनाए। गोल्डन चैलेंजर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए रमन ने 3 और दिनेश ने 1 विकेट लिया। मैन ऑफ़ दा मैच का पुरस्कार फोनिक्स ब्ररोस टीम के प्रशांत और मैन ऑफ दा बैट्समैन का पुरस्कार विनीत गांधी को दिया गया। मैन ऑफ द बॉलर का पुरस्कार गोल्डन चैलेंजर्स की टीम के रमन को दिया गया।

मारुति के मनोज और होंडा के पुनीत को ‘मैन ऑफ द मैच’ दिया गया

पुरस्कार देते एमआरआईआईआरएस के खेल निदेशक सरकार तलवार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UFaQzA

ADD











Pages