छात्राओं ने पहले खुद सीखा मार्शल आर्ट्स, अब साथियों को सिखाएंगी, अलग से लगेगा पीरियड - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday 10 February 2020

छात्राओं ने पहले खुद सीखा मार्शल आर्ट्स, अब साथियों को सिखाएंगी, अलग से लगेगा पीरियड


इसमें 32 स्कूलों से 2-2 छात्राओं को बुलाया गया।

जिले के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को बोर्ड परीक्षा के बाद आत्मरक्षा के लिए सक्षम बनाया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले के करीब 32 स्कूलों की 64 छात्राओं को शिक्षा विभाग की ओर से सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। उन्हें मार्शल आर्ट्स सिखाया गया। अब वह बोर्ड परीक्षा के बाद अपने स्कूलों में सहपाठियों को इसकी जानकारी देंगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार परीक्षाएं होने के बाद स्कूलों में इसके लिए अलग से पीरियड लगाया जाएगा। इसमें कक्षा 9, 10 और 11वीं की छात्राओं को शामिल किया जाएगा। उन्हें रोज सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देकर आत्मरक्षा के लिए सक्षम बनाया जाएगा।

िजलेे में 93 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें 13 बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और 3 बालिका मध्य विद्यालय हैं। इनमें कक्षा 9,10,11वीं में 10 हजार से अधिक छात्राएं अध्ययनरत हैं। इसके अलावा राजकीय बालक विद्यालय में भी काफी छात्राएं हैं। अधिकारियों का कहना है कि वार्षिक परीक्षा होने के बाद सभी को पढ़ाई के साथ आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए जाएंगे। उन्हें मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।

आज का पंचांग

तिथि संवत् : फाल्गुन, कृष्ण पक्ष तृतीया मंगलवार राित्र 2:53 तक। विक्रम संवत् 2076, शाके 1941, हिजरी सन् 1441, मुस्लिम माह जमादी उलसानी तारीख 16, सूर्य उत्तरायण, शिशिर ऋतु, 11 फरवरी।

राशिफल

मेष : शुभ अंक...4 शुभ रंग...पीला

कारोबारी िववाद के पक्ष में हल होने की संभावना है। दूसरों की बातों में आकर अपनों को िवरोधी बना लेंगे। अटका धन िमलने की उम्मीद है।

वृष : शुभ अंक...6 शुभ रंग...बादामी

मन में किसी बात को लेकर अिनर्णय की स्थिति बनी रहेगी। सामूहिक कार्यों में सबकी सलाह से आगे बढ़ना लाभदायी रहेगा। आय बढ़ेगी।

मिथुन : शुभ अंक...9 शुभ रंग...भूरा

जोिखम के कार्यों में रुचि बढ़ेगी। जो लोग विरोध कर रहे थे उन्हें अपनी बात समझाने में सफल रहेंगे। पुराना िववाद उजागर होने से तनाव होगा।

कर्क : शुभ अंक...1 शुभ रंग...काला

बातचीत में नरमी बरतें। अनुभव की कमी से िलए फैसले बदलने पड़ सकते हैं। पारिवारिक यात्रा हो सकती है। िप्रयजन से मुलाकात होगी।

सिंह : शुभ अंक...7 शुभ रंग...स्लेटी

जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। िदखावे के चक्कर में कर्ज लेना पड़ सकता है। अिधकारियों से िमलकर अपना काम करवा लेंगे।

कन्या : शुभ अंक...8 शुभ रंग...गुलाबी

कारोबारी प्रस्तावों को लेकर आप ज्यादा ही उत्साहित रहेंगे। भागदौड़ से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। भाौतिक सुख-सुविधा पर खर्च करेंगे।

तुला : शुभ अंक...3 शुभ रंग...आसमानी

कॅिरअर को लेकर चिंतित रहेंगे। तीखी बातों से करीबी लोग नाराज हो सकते हैं। िवपरीत हालात में समझौता करने में ही भलाई है।

वृश्चिक : शुभ अंक...4 शुभ रंग...नारंगी

सहकर्मी खुलकर विरोध करेंगे। उच्च अध्ययन में आ रही बाधा दूर हो सकती है। अटका धन िमलने के आसार हैं। यात्रा हो सकती है।

धनु : शुभ अंक...5 शुभ रंग...भूरा

िववादास्पद मामले सुलझेंगे। भाग्योदय के अवसर हाथ आ सकते हैं। िबखरे काम समेटने में सफल रहेंगे। प्रॉपर्टी संबंधी मामले सुलझेंगे।

मकर : शुभ अंक...7 शुभ रंग...नीला

अपना काम समय पर करें, बाद में परेशानी हो सकती है। मनमौजी रवैया तरक्की में बाधक रहेगा। व्यापारिक लेन-देन में सफलता िमलेगी।

कुंभ : शुभ अंक...9 शुभ रंग...जामुनी

युवाओं को कॅिरअर में बेहतर प्रस्ताव िमल सकते हैं। कानूनी मामले पक्ष में सुलझेंगे। मजबूती से अपनी बात रखें, सबका सहयोग िमलेगा।

मीन: शुभ अंक...2 शुभ रंग...लाल

अधिकारियों से मेलजोल लाभदायी हो सकता है। िजद में आकर भारी नुकसान कर लेंगे। कामकाज के िसलसिले में यात्रा हो सकती है।

नॉलेज सीरीज

1. पेंशन फंड नियामक अाैर विकास प्राधिकरण ने पेंशन निधि प्रबंधकाें के लिए नयूनतम निवल मूल्य 25 कराेड़ से बढ़ाकर अब कितना कर दिया है?

2. किस राज्य में महिलाअाें के खिलाफ हिंसा पर काम करने के लिए प्रथम दिशा पुलिस स्टेशन का उद्‌घाटन किया गया है?

3. कौन सा देश अपनी जनसंख्या जनगणना में पहली बार तीसरे लिंग की गणना करेगा?

4. विश्व का बुलेटप्रूफ हेलमेट किसके द्वारा विकसित किया गया है?

5. किस स्तनपायी की पहचान चीन के शोधकर्ताओं द्वारा वायरस के मेजबान के रूप में की जाती है?

6. पिनेलोपी कोजियानों गोल्डबर्ग ने हाल ही में इस्तिफा दे दिया है। वह किस बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री थे?

7 इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने किस देश के साथ-साथ मिलियन मीट्रिक टन कच्चे तेल की वार्षिक खरीद के लिए करार किया है?

8. प्रिंस चार्ल्स ने भारत के लिए नए बच्चों के संरक्षण कोच का अनावरण किस देश में किया है?

9. भारतीय गणराज्य में ब्रिटिश उच्चायुक्त किसे नियुक्त किया गया है?

10. कौन सा देश भारतीय पासपाेर्ट धारकों के लिए मुफ्त यात्रा समाप्त करता है?

भास्कर



ताकि मनचलों की वजह से स्कूल न छोड़े छात्राएं, सिखाए सबक

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार स्कूलों में पढ़ने के लिए आने वाली छात्राओं के साथ अक्सर छेड़छाड़ व अन्य वारदात की आशंका बनी रहती है। इससे उनके पठन-पाठन पर भी प्रभाव पड़ता है। कई तो इससे बचने के लिए स्कूल आने से भी कतराती हैं। इसलिए मनचलों से निपटने के साथ-साथ छात्राओं को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए उन्हें आत्मरक्षा में सक्षम बनाने का निर्णय लिया गया है। इससे छात्राओं का मनोबल ऊंचा होगा। इस ट्रेनिंग के बाद उनकी खेल में भी रुचि बढ़ेगी। आत्मविश्वास बढ़ने से छात्राओं में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा। वह आसानी से अन्य खेलों में भाग ले सकेंगी और नाम रोशन करेंगी।


गड्ढे के चलते बेटे को खो चुके वाधवा दंपत्ती ने चलाया गड्ढा भरो अभियान

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

सड़क पर गड्ढे के चलते अपने तीन साल के बेटे को खो चुके वाधवा दंपत्ति ने सोमवार को छठी बरसी पर गड्ढा भरो अभियान चलाया और नाकारा सरकारी सिस्टम के खिलाफ नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अब किसी मासूम की जान गड्ढे के चलते न जाए, इसलिए वह शहर के सभी प्रमुख सड़कों के गड्ढों को शहर के संगठनों के साथ मिलकर भरेंगे। साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304(2) के तहत केस दर्ज कराने के लिए केंद्र सरकार से मांग करेंगे।

10 फरवरी 2014 को रात 10:15 बजे सेक्टर 16 निवासी मनोज वाधवा प|ी टीना और तीन साल के बेटे पवित्र को लेकर बल्लभगढ़ से घर आ रहे थे। बाटा चौक के पास गड्ढे में स्कूटी का पहिया जाने से पवित्र नीचे गिर गया। सिर में गंभीर चोट लगने के कारण उसकी मौत हो गई थी।

नुक्कड़ नाटक से बच्चों ने समाज व सैनिक के रिश्ते को बखूबी समझाया

भास्कर न्यूज | पलवल

ग्रीन वेल स्कूल में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में स्कूली के बच्चों ने देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को अचंभित कर दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के जिला महामंत्री पवन अग्रवाल व भारत केसरी जगदीश काशीरमन ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

नन्हें-मुन्नें बच्चों के सांस्कृति कार्यक्रमों में समाज में बिगड़ते रिश्तों पर कटाक्ष करते हुए जहां लोगों के अंतर आत्मा को झकझोर दिया, वहीं रिश्तों को निभाने का भी संदेश दिया। सांस्कृति कार्यक्रमों में प्रतिभागी नन्हें-मुन्नें बच्चों ने बताया कि किसानों का बरसात से क्या रिश्ता है, एक सैनिक का अपने देश से प्रति क्या रिश्ता है, मां-बाप का अपने बच्चों से क्या रिश्ता हैं, एक जागरूक नागरिक का देश के प्रति क्या रिश्ता है, सड़कों व रास्तों में बने गड्ढों से समाज के लोगों का क्या रिश्ता है और भी समाज के प्रति लोगों के क्या रिश्ते हैं। कार्यक्रम में डीईओ अशोक कुमार बघेल, प्रबंधन कमेटी के प्रधान नरेश जाखड़, सतवीर सौरोत, प्रिंसिपल राजेश चौधरी, विनोद जाखड़ आदि लोग मौज्ूद रहे।

फाइनल मैच में ऑल स्टार ने अयाज क्रिकेट क्लब को हराया

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

दसवें रविंदर फागना संडे कॉरपोरेट क्रिकेट के फाइनल मैच में ऑल स्टार ने अयाज क्रिकेट क्लब को 48 रन से हरा दिया। यह मैच पाली के मैदान पर खेला गयाI यह मैच 20 –20 ओवर का था। ऑल स्टार ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। उसने 20 ओवर में 6 विकेट पर 187 रन बनाए। बल्लेबाज प्रशांत त्यागी ने 55, धर्मेंद्र फागना ने 38 और निर्वाण अत्री ने 36 रन बनाए। जबकि अयाज क्रिकेट क्लब की ओर से गेंदबाजी करते हुए जावेद ने 3 विकेट, इम्तियाज सैफी ने 2 और कार्तिक ने 1 विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए अयाज क्रिकेट क्लब की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 140 रन बनाकर आउट हो गई। बल्लेबाज वसीम खान ने 40, इम्तियाज सैफी ने 35 और इमरान सैफी ने 28 रन बनाए। ऑल स्टार की ओर से गेंदबाजी करते हुए नितिन शर्मा ने 3, अभय राजपूत ने 2, निर्वाण अत्री, कपिल सैनी और प्रशांत त्यागी ने 1-1 विकेट लिया। मैन ऑफ़ दा मैच का पुरस्कार अयाज क्रिकेट क्लब के इम्तियाज सैफी को दिया गया। मैन ऑफ दा बैट्समैन का पुरस्कार आल स्टार के प्रशांत त्यागी को दिया गया। जबकि मैन ऑफ दा बॉलर का पुरस्कार आल स्टार के नितिन शर्मा को दिया गया। मैन ऑफ दा टूर्नामेंट का पुरस्कार अयाज क्रिकेट क्लब के कार्तिक को दिया गया। इसी तरह बेस्ट बैट्समैन ऑफ़ दा टूर्नामेंट का पुरस्कार अयाज क्रिकेट क्लब के कार्तिक को दिया गया।

वान्या अकादमी ने वर्षा क्रिकेट अकादमी को हराया

फरीदाबाद | रविंदर फागना अंडर-13 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच में वान्या क्रिकेट अकादमी ने वर्षा क्रिकेट अकादमी को 5 विकेट से हरा दियाI यह मैच पाली स्थित मैदान पर खेला गयाI कोच धर्मेंद्र फागना के अनुसार यह मैच 25-25 ओवर का था। वर्षा क्रिकेट अकादमी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 119 रन बनाए। बल्लेबाज निखिल कुमार ने 49 और अमित झा ने सबसे अधिक 18 रन बनाए। वान्या क्रिकेट अकादमी की ओर से गेंदबाजी करते हुए मृदुल और आदर्श पांडेय ने 2-2 विकेट लिए। वान्या क्रिकेट अकादमी की टीम ने 23.1 ओवर में 5 विकेट में 120 रन बनाकर मैच जीत लिया। रक्षित आनंद ने 42 और दिव्यांश कोहली ने 38 रन बनाए। वर्षा क्रिकेट अकादमी की ओर से गेंदबाजी करते हुए श्रुति सिंह, निखिल कुमार, सारंग और अनुभव सिंह ने 1-1 विकेट लिया। मैन ऑफ द मैच रक्षित आनंद को मिला।

शिविर में पर्यावरण संरक्षण को दिया बढ़ावा

पलवल | जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वाधान में सोमवार को स्कूल में विशेष कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत ने स्कूल के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन-2016, जल व वायु प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम, पोक्सो एक्ट के बारे में जागरूक किया। रावत ने कहा कि कचरा प्रबंधन हर नागरिक की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक, ई-कचरा, अकार्बनिक सामग्री, प्लास्टिक, बल्ब, ट्यूब, पुराने कपड़ों, पॉलीथिन, सूई, डिस्पोजेबल सिरिंज, बायोमेडिकल, लोहे के डिब्बों, डायपर, सब्जी व फलों के छिलके तथा उद्यानों से निकलने वाला सूखा कचरा, खाद्य पदार्थों के रैपर, फसलों के अवशेष, जानवरों की हड्डियों को ना जलाएं ना ही लावारिस फेंकें और ना ही दफनाएं।

महाराजा सूरजमल की जयंती पर कार्यक्रम 12 को

पलवल | जाट धर्मशाला में 12 फरवरी को महाराजा सूरजमल की 313वीं जयंती धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। समारोह के आयोजक मंडल के सदस्य हरीश चंद शास्त्री ने बताया कि समारोह के लिए लोगों को एकत्रित करने के लिए पाल व खाप पंचों के आधार पर निमंत्रण दिए गए हैं। समारोह की अध्यक्षता राज्य के बिजली मंत्री रणजीत सिंह करेंगे, जबकि मुख्य अतिथि के तौर पर महाराजा सूरजमल के वंशज और राजस्थान सरकार में मंत्री विश्वेंद्र सिंह होंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण होंगे। शास्त्री ने बताया कि महाराजा सूरजमल का इतिहास बलिदान और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत है। क्योंकि आज की युवा पीढ़ी जो महाराजा सूरजमल का इतिहास भूलती जा रही है।

अंडर-23 एवं पटौदी ट्रॉफी के लिए 14 को होगा ट्रायल

फरीदाबाद | अंडर-23 एवं पटौदी ट्रॉफी में भाग लेने के लिए जिला क्रिकेट संघ की ओर से 14 फरवरी को खिलाड़ियों का ट्रायल होगा। यह ट्रायल भूपानी स्थित रावल क्रिकेट मैदान पर होगा। खिलाड़ी 14 फरवरी को सुबह 9 से 10 बजे तक पंजीकरण करा सकेंगे। जिला क्रिकेट संघ के कार्यकारी प्रधान रजत भाटिया ने बताया कि अंडर-23 ट्रायल में एक सितंबर 1997 या उसके बाद जन्म लेने वाले खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे। खिलाड़ियों को जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, 2 पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाने होंगे। इसके अलावा यदि किसी खिलाड़ी के पास फरीदाबाद का जन्मप्रमाण पत्र नहीं है तो उस खिलाड़ी को तीन वर्ष पढ़ाई के दस्तावेज साथ लाने होंगे। चयनित खिलाड़ियों की टीम बनाकर जिलास्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होगा।

सीएम विंडो व एसएमजीटी पोर्टल की लंबित शिकायतें तुरंत निपटाएं: नगरधीश

पलवल | लघु सचिवालय में सोमवार को नगराधीश जितेंद्र कुमार ने सीएम विंडो व एसएमजीटी पोर्टल पर लंबित शिकायतों के निपटान के संदर्भ में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लंबित शिकायतों का तत्परता से समय पर निपटारा करने के निर्देश दिए। जिन विभागों की शिकायतें लंबे समय से सीएम विंडो व एसएमजीटी पोर्टल पर लंबित हैं, वे इनके समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई कर इनका शीघ्रता से निपटान करें। बैठक में जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, कृषि एवं किसान कल्याण के उपनिदेशक डॉ. महावीर सिंह, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी डॉ. विजयपाल, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें नरेंद्र यादव, कार्यकारी अभियंता एचवीपीएनएल संजय यादव, खंड विकास सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।


वार्षिक परीक्षा परिणाम, टैक्नॉलाजी और स्कूल सेफ्टी को लेकर व्यवस्थाएं बतानी होंगी

यू-डाइस फार्म में स्कूलों को अपना वार्षिक परीक्षा परिणाम भी बताना होगा। क्लास-वाइज और ओवर ऑल सभी परिणाम को अंकित किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं में प्रदर्शन की भी जानकारी देनी होगी। टैक्नॉलाजी और स्कूल सेफ्टी को लेकर व्यवस्थाएं बतानी होंगी।

32 सरकारी स्कूलों की 64 छात्राओं को ट्रेनर बनाया गया है

सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 15 फरवरी तक भरना होगा 40 पेज का यू-डाइस फाॅर्म, व्यवस्थाओं की देनी होगी जानकारी

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत 15 फरवरी तक यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफार्मेशन सिस्टम (यू-डाइस) के तहत 40 पेज का एक फार्म भरना होगा। इसमें सभी को वर्तमान शैक्षणिक सत्र के साथ आगामी सत्र से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देनी होगी। इसके आधार पर ही स्कूलों में खर्च किए जाने वाले बजट का निर्धारण किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में सभी को निर्देश दे दिए गए हैं। सभी सरकारी व निजी स्कूलों को यह फार्म ई-मेल कर उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही उनसे कहा गया है कि वह निर्धारित समय तक फार्म भरकर उसे एसएसए कार्यालय में जमा कराएं। इसमें सभी को ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि फार्म भरते समय किसी प्रकार की कोई गलती न हो।

फरीदाबाद. पलवल**

02

फरीदाबाद, मंगलवार 11 फरवरी, 2020 |

आज जन्मे बच्चों के नामाक्षर व राशि

समय नक्षत्र चरण पाया राशि नामाक्षर

07:11 पूर्वाफाल्गुनी 3 रजत िसंह टी

09:04 पूर्वाफाल्गुनी 4 रजत िसंह टू

14:23 उत्तराफाल्गुनी 1 रजत िसंह टे

19:43 उत्तराफाल्गुनी 2 रजत कन्या टो

01:03 उत्तराफाल्गुनी 3 रजत कन्या प

06:24 उत्तराफाल्गुनी 4 रजत कन्या पी

राहुकाल :

दोपहर 03:00 से 04:30 तक।

चौघड़िया मुहूर्त :

प्रात: 09:56 से 11:18 तक चर का, प्रात: 11:18 से 02:04 तक लाभ व अमृत का चौघड़िया, दोपहर 03:26 से 04:49 तक शुभ का चौघड़िया रहेगा।

आज िवशेष : आज अतिगंड योग में गेहूं दान करना शुभ फलदायी होता है। आज लाल अक्षतों के अष्टदल पर सोने के मंगल की मूर्ति स्थापित कर लाल रंग के गंधपुष्पादि से पूजन कर अर्घ्य दें। पूजन के स्थान पर चार बत्तियों का दीपक जलाएं। ब्राह्मण भोजन कराकर यथाशक्ति दान करें तो समस्त कष्ट दूर होते हैं।

सूर्योदय कालीन नक्षत्र :

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र दोपहर 02:23 तक, इसके बाद उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। अतिगंड योग प्रात: 07:29 तक इसके बाद सुकर्मा योग रहेगा। वणिज करण सायं 04:36 तक, इसके बाद विष्टि करण रहेगा।

ग्रह विचार (प्रात: 05:30)

सूर्य-मकर, चंद्र-िसंह, मंगल-धनु, बुध-कुंभ, गुरु-धनु, शुक्र-मीन, शनि-मकर, राहु-मिथुन, केतु-धनु राशि में स्थित हैं।

दिशाशूल : उत्तर दिशा

यदि जरूरी हो तो दूध पीकर यात्रा कर सकते हैं।

शुभाशुभ ज्ञानम् :

भद्रा सायं 4:36 से राित्र 02:53 तक, गाडगे महाराज जयंती।

सही हल क्रॉस वर्ड | 5284**

बाएं से दाएं

2. वहन करना, निबाहना, निष्पादन (3)

4. षड्यंत्र, कुचक्र (3)

6. मान-मर्यादा, याति, गौरव,

स्थापन (3)

8. आकर्षक और सुंदर, सुंदर

और सुडौल (3)

10. नारी, स्त्री, प|ी, जोरू (3)

11. टुकड़ा, दाना (2)

12. बड़ाई, गौरव, प्रसिद्धि (3)

14. खींचातानी (4)

16. ठंडापन, ठंडक (4)

17. हाल, घटना, घटना का विवरण (3)

19. सरल, सहज में पाने योग्य (3)

20. लालसा, इच्छा, कामना (4)

22. जानवर, चौपाया(2)

23. बेकार, फालतू, निरर्थक,

अकारण (2)

24. कंपन, कंपकंंपी (4)

26. कम चौड़ाई का, तंग (3)

27. बंदर भालू आदि नचाकर जीविका कमाने वाला(3)

ऊपर से नीचे

1. पुरोहित, मेधावी, विद्वान (2)

2. श्रद्धा, भक्ति, आधार, विश्वास (2)

3. कामना, वासना, खेद (4)

4. प|ी का भाई (2)

5. पनाह, रक्षित स्थान, रक्षा का

भाव (3)

7. छिपा हुआ, अदृश्य, ढका हुआ (4)

9. विजय प्राप्त करना, सफल होना (3)

11. दासी, बांदी (3)

12. कल, यंत्र (3)

13. धनी, धनवान (4)

15 कुल, सारा, समस्त, समाप्त (3)

18. जनमत संग्र्रह (2,3)

19. सोने के रंग का (4)

20. मानी, मतलब, अभिप्राय (2)

21. माहवार, प्रतिमाह, मास का (3)

23. लगा हुआ, अव्यवस्थित (2)

25. गीला, आर्द्र, भीगा

 5285**

{पंडित प्रो. विनोद शास्त्री






वा

26



27

दी







ना

प्ति

िव



सा



19





20



22



18



र्ज



22

का

24



वा





25



24

प्रा

जी

तै



17

भा

19



16

जी

रा



17

या

का

25









21



23

जा

22

बी

23



15



14



13



मा

मा

ना

ना





की

12

री

11

सी







12

भा

11

से

10

हू

ला

स्ती



9

तु

8







8



7



6

ना

4

सु

3



5





2



लो

रा

1



26

27

19

19

24

25

24

23

18

17

17

16

22

20

22

21

20

13

14

15

12

10

11

10

9

8

7

7

6

5

2

3

2

4

1

1. 50 कराेड़ 2. आंध्र प्रदेश 3. नेपाल 4. भारतीय सेना 5. पैंगोलिन 6. विश्व बैंक 7. रूस 8. ब्रिटेन 9. फिलिप बार्टन 10. भूटान

उत्तर

सुझाव या फीडबैक

के लिए हमें ई-मेल करें

editorharyana@dbcorp.in

सवाल

आज के

फरीदाबाद. सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेते छात्र।

स्कूलों में पढ़ रहीं छात्राओं को आत्मरक्षा में आत्मनिर्भर उनकी ही दोस्त बनाएगी। इसके लिए 32 स्कूलों की 64 छात्राओं को ट्रेनर बनाया गया है। हाल ही में मिर्जापुर और ऊंचा गांव में इसके लिए 10 दिन का शिविर लगाया गया। इसमें 32 स्कूलों से 2-2 छात्राओं को बुलाकर उन्हें सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। अधिकारियों के अनुसार मार्च के बाद ये स्कूलों में अपने दोस्तों को अब ट्रेंड करेंगी।

मिर्जापुर और ऊंचा गांव में करीब 64 लड़कियों को सेल्फ डिफेंस में ट्रेंड किया गया है। अब वह स्कूलों में अपनी सहपाठियों को इसमें ट्रेंड करेंगी। स्कूल में पढ़ रहीं 9,10 व 11वीं की छात्राओं के लिए परीक्षा होने के बाद सेल्फ डिफेंस के लिए अलग से पीरियड लगाया जाएगा।
-शशि अहलावत, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

फरीदाबाद। बाटा चौक के पास गड्ढों को भरते वाधवा दंपत्ति।


छह साल पहले बाटा चौक पर तीन साल के बच्चे पवित्र की हो गई थी मौत,

पलवल. वार्षिकोत्सव समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते बच्चे।

नन्हें-मुन्नें बच्चों ने बताया कि किसानों का बरसात से क्या रिश्ता होता है

मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार अयाज को मिला

स्कूल संचालकों को यू-डाइस फार्म भरने की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए सभी ब्लॉक से मास्टर ट्रेनर लिए गए हैं। ये मास्टर ट्रेनर बाद में अलग से ब्लॉक वाइज भी स्कूल हेड को ट्रेनिंग देंगे। शिक्षा को लेकर सरकार की स्कीमें, पैसों का अलॉटमेंट आदि का निर्धारण इसमें दी गई की जानकारी के आधार पर होगा। इसलिए यू-डाइस फार्म भरना सभी के लिए अब जरूरी है।
-सतेन्द्र कौर, जिला शिक्षा अधिकारी

सारी जानकारी हो जाएगा आॅनलाइन | अधिकारियों के अनुसार स्कूलों का डाटा ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इससे अधिकारियों को किसी भी स्कूल की जानकारी पाने में काफी आसानी होगी। साथ ही अभिभावक भी ऑनलाइन किसी भी स्कूल की जानकारी पा सकते हैं। उन्हें स्कूलों की असलियत की जानकारी होगी और वह यह तय कर सकेंगे कि उनके बच्चों के लिए संबंधित स्कूल कितना अच्छा है। सरकारी स्कूलों में यू-डाइस फार्म में दी गई जानकारी के आधार पर खर्च के लिए बजट पास किया जाएगा।


यह देनी होगी जानकारी

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार यू-डाइस फार्म 40 पेज का है। इसमें निजी व सरकारी स्कूलों को अपने स्कूल का लोकेशन, पिनकोड, विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाएं, शिक्षकों की स्थिति, उनकी योग्यता, हर कक्षा में बच्चों की संख्या, स्कूल में कमरे, सामान्य छात्रों की अलग-अलग डिटेल, स्पोर्ट्स एक्टिविटी, वाहन व्यवस्था आदि विभिन्न प्रकार की जानकारी देनी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Faridabad News - students first learned martial arts themselves now they will teach their peers a separate period will be taken
Faridabad News - students first learned martial arts themselves now they will teach their peers a separate period will be taken
Faridabad News - students first learned martial arts themselves now they will teach their peers a separate period will be taken
Faridabad News - students first learned martial arts themselves now they will teach their peers a separate period will be taken
Faridabad News - students first learned martial arts themselves now they will teach their peers a separate period will be taken


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SDcwXL

ADD











Pages