साकेत जी ब्लॉक में अंडरपास के निर्माण पुरा करने के बाद एमबी रोड संगम विहार से साकेत तक होगा सड़कें सिग्नल फ्री - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 18 August 2020

साकेत जी ब्लॉक में अंडरपास के निर्माण पुरा करने के बाद एमबी रोड संगम विहार से साकेत तक होगा सड़कें सिग्नल फ्री

तुगलकाबाद से लेकर महिपालपुर तक के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है कि डीएमआरसी ने अपने चौथे फेज तुगलकाबाद- एयरो सिटी लाइन का निर्माण शुरू कर दिया है। तुगलकाबाद एयरो सिटी लाइन के लिए यू-गर्डर बनाने का काम शुरू कर दिया है। डीएमआरसी ने स्वीकार किया है कि मैट्रो के चौथे फेज में पास की गई तीनों लाइन पर काम शुरू किया जा चुका है और इसे निर्धारित समय के अंदर पुरा किया जाएगा।
डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल के अनुसार मैट्रो ने तुगलकाबाद से एयरो सिटी के बीच बनने वाली लाइन पर यू-गर्डर बनाने का काम शुरू कर चुकी है। इस लाइन पर 4.2 किलोमीटर एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण होगा, जिस पर चार मैट्रो स्टेशन संगम विहार, खानपुर-देवली, अंबेडकर नगर और साकेत जी ब्लॉक स्टेशन होगा।

दयाल ने बताया कि यह लाइन कुल 22 किलोमीटर लंबी होगी। इस लाइन पर छह लेन का एलिवेटेड फ्लाईओवर भी बनेगा जो डबल डेकर सिस्टम का होगा जो फ्लाईओवर संगम विहार से अंबेडकर नगर के बीच बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही साकेत जी ब्लॉक में अंडरपास भी बनेगा। इस निर्माण कार्य के पूरा होने पर एमबी रोड संगम विहार से साकेत तक सिग्नल फ्री हो जाएगी जिसका लाभ वाहन चालकों को मिलेगा और यहां लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा और कार्बन उत्सर्जन कम होने से पर्यावरण की वहाली होगी।

पुष्प विहार यार्ड में किया जा रहा है यू गर्डर कास्टिंग का निर्माण
तुगलकाबाद- एयरो सिटी लाइन के लिए डीएमआरसी पुष्प विहार यार्ड कास्टिंग का निर्माण कर रही है। मैट्रो प्रवक्ता ने बताया कि इस यार्ड में निर्मित यू-गर्डर 28 मीटर लंबे गर्डर लगाया जा रहा है जबकि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच बने सेक्शन पर 27 मीटर लंबे यू-गर्डर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यू-गर्डर के निर्माण के बाद उसे क्रेन की सहायता से सीधे पिलर के ऊपर क्रेन की मदद से जोड़ कर इस पर ट्रैक बिछाया जा रहा है।

तुगलकाबाद लाइन पर होंगे 15 मैट्रो स्टेशन

प्रवक्ता ने बताया कि 22 किलोमीटर लंबे एयरोसिटी-तुगलकाबाद लाइन पर कुल 15 मैट्रो स्टेशन होंगे। मजदूरों की कमी के बावजूद डीएमआरसी तेजी से अब तीनों कॉरिडोर पर काम शुरू कर चुकी है। मैट्रो के चौथे फेज में कुल 61.6 किलोमीटर लंबी नई मैट्रो लाइन बन रही है, जिस पर कुल 45 मैट्रो स्टेशन होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DYBopA

ADD











Pages