सेक्टर की बदहाली देख कमेटी ने अधिकारियों से कहा तत्काल इसका निदान करें, वरना हमें कुछ करना पड़ेगा - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday 10 February 2020

सेक्टर की बदहाली देख कमेटी ने अधिकारियों से कहा तत्काल इसका निदान करें, वरना हमें कुछ करना पड़ेगा


जिला स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को चीन से लौटे 2 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की। इस दौरान इनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए। दोनों चीन के हुवान प्रांत से करीब 1000 किलोमीटर दूर किसी दूसरे शहर में व्यापार के सिलसिले में गए थे। अधिकारियों के अनुसार दोनों पर 14 दिन तक नजर रखी जाएगी। इनकी हर दिन की जानकारी ली जाएगी। इनके घर वालों व पड़ोसियों से भी जानकारी जुटाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत के अनुसार फरीदाबाद में चीन से लौटने वाले लोगों की संख्या अब 11 हो गई है और किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। डॉ. रामभगत के अनुसार इनमें से एक की मां को जुकाम एवं खांसी की शिकायत होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई। जांच में पता चला कि मौसम में बदलाव की वजह से उन्हें खांसी, जुकाम हुआ है।

अवैध निर्माणों पर चला प्रशासन का पीला पंजा

भास्कर न्यूज | पलवल

जिला नगर योजनाकार पलवल की ओर से अर्बन एरिया में सोमवार को अवैध कॉलोनियों में तोड़फोड़ अभियान चलाया गया। जेई ओमप्रकाश राघव ने बताया कि सोमवार को पलवल के निकट छह एकड़ कृषि योग्य भूमि पर काटी जा रही अवैध कॉलोनी में कार्रवाई की गई, जिसमें डीटीपी राजेंद्र शर्मा के नेतृत्व में पुलिस बल के सहयोग से दो मकानों, 15 डीपीसी, बाउंड्रीवाल व कच्चे पत्थरों के बने रास्तों को धराशायी किया गया। उन्होंने बताया कि अब तक अभियान के दौरान अब तक करीब 35 से 40 एकड़ भूमि में अलग-अलग स्थानों पर काटी जा रही दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों में मकानों, डीपीसी व बाउंड्रीवाल को धराशायी किया गया है और यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

लैप्स पॉलिसी का पैसा दिलाने और इनकम टैक्स अधिकारी बनकर ठगने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

लैप्स पॉलिसी का पैसा दिलाने और इनकम टैक्स अधिकारी बनकर लोगों से ठगी करने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। उक्त आरोपियों ने सैनिक कॉलोनी निवासी मोली राय से करीब 49 लाख रुपए की ठगी की थी। पकड़े गए आरोपियों की पहचान उत्तमनगर दिल्ली निवासी बुध सिंह उर्फ रोहन, मोहन गार्डन निवासी संदीप कुमार, अजय इन्क्लेव तिलकनगर निवासी सचिन और रोहतक के खेड़ी सांपला निवासी सरजीत सिंह के रूप में हुई है।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे इंश्योरेंस कंपनियों में काम कर रहे व्यक्तियों से किसी तरह लोगों का डाटा एकत्र करते थे। जिसकी पालिसी किसी कारण से बंद हो गई हो या उपभोक्ता ने पैसे भरने बंद कर दिए हों या किसी ने अपने पेंडिंग लेने के लिए कम्पनी में आवेदन किया हो। उन लोगों से इंश्योरेंस कम्पनी के कर्मचारी बनकर काल करते थे और उनका पैसा और उस पर ज्यादा ब्याज दिलाने का झांसा देते थे। साथ ही नई पालिसी कराने के नाम पर अपने अकांउट में पैसा डलवा लेते थे। कुछ दिन बाद वह उस उपभोक्ता के पास इनकम टैक्स और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी बन उनके यहां रेड डालने की धमकी देकर पैसे अपने अकांउट में डलवाते थे। आरोपियों ने इसके लिए फर्जी इनकम टैक्स का आईकार्ड व फर्जी लेटर भी बनवा रखे थे। आरोपियों ने इसी तरह सैनिक कॉलोनी निवासी मोनी राय से करीब 49 लाख रुपए ठग लिए। इस पर साइबर अपराध शाखा ने शिकायत पर केस दर्ज कर लिया था। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह के अनुसार आरोपियों से वारदात में प्रयोग किए गए मोबाइल फोन, विभिन्न बैंकों के डेबिट कार्ड व करीब 3 लाख रुपए बरामद किए गए हैं।

आरोही मॉडल स्कूलों में दाखिला परीक्षा 22 को

पलवल| जिले में स्थित सभी चारों आरोही मॉडल सी. से. स्कूलों में छठी, सातवीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 22 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच संपन्न होगी। यह जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघले ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षार्थी जिस विद्यालय में प्रवेश लेना चाहता है उसी विद्यालय के कैंपस में आयोजित परीक्षा में भाग लेगा। उन्होंने बताया कि इन चारों स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है, इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए अनुभवी अध्यापकों की विशेष व्यवस्था है।

शादी समारोह से लौट रहे युवक को मारी गोली

पलवल| शादी समारोह से खाना खाकर आ रहे युवक को जान से मारने की नियत से गोली मारकर घायल करने का मामला प्रकाश में आया है। कैंप थाना पुलिस ने घायल युवक की शिकायत पर 5 के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस जांच अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि जिला अलीगढ़ (यूपी) के गौमत गांव निवासी सुंदर सिंह ने शिकायत में कहा है कि चार फरवरी को वह अपने दोस्त की बहन की शादी में शामिल होने के लिए साथी हरेंद्र, पवनेश व पुनीत के साथ पलवल-मोहना मार्ग पर स्थित नयागांव के पास श्रीराम वाटिका में आया हुआ था। रात के करीब दस बजे वापस जाते वक्त आरोपियों ने झगड़ा किया फिर गोली चला दी।

टॉफी दिलाने के नाम बच्चे से गांव के युवक ने किया कुकर्म

भास्कर न्यूज | पलवल

गली में खेल रहे एक छह वर्षीय बच्चे को टॉफी दिलाने के बहाने घर में जाकर कुकर्म करने का मामला प्रकाश में आया है। सदर थाना पुलिस ने बच्चे के पिता की शिकायत पर नामजद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जांच अधिकारी दुर्गा प्रसाद ने बताया कि एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसका छह वर्षीय बच्चा 9 फरवरी की शाम करीब 4 बजे अपने घर के बाहर गली में खेल रहा था। उसी दौरान गांव का ही निवासी दीपक नामक युवक आया और उसके बच्चे को टॉफी दिलाने की बात कह कर अपने घर ले गया और उसके बच्चे के साथ जबरन कुकर्म किया। बच्चा रोता हुआ वापस घर आया और उसने अपने साथ हुई सभी बातें उन्हें बताईं। इस बारे में जब आरोपी से शिकायत करने का प्रयास किया तो आरोपी घर से फरार मिला। इसके बाद मामले की लिखित शिकायत सदर थाना पुलिस को दे दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

प|ी पर हमला करने का आरोपी पति गिरफ्तार

पलवल| शमशाबाद कॉलोनी में रविवार को प|ी की गर्दन व हाथों पर तेज धारदार हथियार से जानलेवा हमला करने के आरोप में कैंप थाना पुलिस ने पीड़िता की मां की शिकायत पर रविवार को देर रात मामला दर्ज कर आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया। जांच अधिकारी रामजीवन ने बताया कि जिला मथुरा (यूपी) की जहाज पट्टी निवासी रेशम ने शिकायत दर्ज कराई है कि उनकी की बेटी का पति शंभूनाथ से तलाक का केस चल रहा है। रविवार की दोपहर तीन बजे उनका दामाद शंभूनाथ घर पर आया और उनकी बेटी बीरबती के साथ मारपीट करने लगा। आरोप है जब तक वह अपनी बेटी को बचाती तब तक आरोपी ने तेज धारदार हथियार से बीरबती पर हमला कर दिया।

सूचना

परदे के पीछे और मैनेजमेंट फंडा -पढ़े मुख्य अखबार के पेज 8 पर

टीम के आने तक चलता रहा मिट्टी भराव का काम

एनजीटी की एक्जीक्यूटिव कमेटी के आने तक सेक्टर-48 मार्केट वाली जमीन पर तीन-चार जेसीबी मशीन और डंपर लगाकर मिट्टी का भराव कर रहे थे। एक्सईएन दीपक किंगर और एसडीओ पद्मभूषण सुबह से ही मौके पर मौजूद थे। यही नहीं जिस सीवर लाइन से पानी मार्केट वाली जगह में जमा हो रहा था उस लाइन को बंद करा पानी निकालने का भी काम निगम कर्मचारी करते रहे।

15 दिन में प्रपोजल बनाकर देने का अल्टीमेटम

सदस्य निगम की दलील से संतुष्ट नहीं हुए। जलभराव की फोटोग्राफी कराते हुए कहा कि दस दिन में इसका समाधान चाहिए। आप कुछ करो अन्यथा हमें कुछ करना होगा। हमें समस्या का निदान चाहिए। आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने बताया कि जलभराव वाले स्थान पर करीब 10-12 प्लाट है। लेकिन जलभराव से लोग मकान नहीं बना पा रहे। इसके बाद एनजीटी की कमेटी ने सेक्टर-21 के बूस्टिंग स्टेशन का निरीक्षण किया।

पुडुचेरी के हैय्यपन भी दिव्यांग हैं, कभी घर में खाने के लाले थे, एक लाख का लोन लेकर रोजगार शुरू किया

मुंबई निवासी दिव्यांग अभिषेक के अनुसार 25 हजार रुपए का लोन लेकर हैंडीक्राफ्ट का काम शुरू किया। आज उनके खुद के पास 12 कारीगर काम करते हैं। 12 लाख रुपए से ऊपर का प्रति माह व्यापार करते हैं। कपड़ों पर इनके आरी वर्क को हर कोई पसंद कर रहा है। पुडुचेरी के हैय्यपन भी दिव्यांग हैं। कभी घर में खाने के लाले थे। लेकिन एक लाख रुपए का लोन लेकर रोजगार शुरू किया।

मुंबई से आए अभिषेक कभी मजदूरी करते थे, 25 हजार के लोन से खड़ा किया कारोबार, कमा रहे 12 लाख महीना, 12 कारीगर करते हैं काम

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

इन लोगों के लिए दिव्यांगता कभी अभिशाप थी। न खुद का कोई रोजगार था और न भविष्य की कोई राह दिखाई दे रही थी। लेकिन अगर एक बार मन में ठान लिया जाए तो किसी भी बाधा को दूर किया जा सकता है। ऐसी ही सफलता की कहानी को बयां कर रहे हैं सूरजकुंड हस्तशिल्प की एक स्टाल पर देशभर से पहुंचे दिव्यांग लघु उद्यमी। इन लोगों ने जब जीवन में कुछ करने की ठानी तो इनके पास पैसे की कमी सबसे पहले आड़े आई। इसके बाद नेशनल हैंडिकेप्ट फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एनएचएफबीसी) इन लोगों की मदद के लिए आगे आया और 25 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक के लोन इन दिव्यांग जनों को प्रदान कर प्रशिक्षण भी दिलाया गया।

इस पैसे और प्रशिक्षण ने जैसे इनके पंखों को नई उड़ान दे दी हो। आज देशभर से आए ये उद्यमी मेले में अपने उत्पादों को लेकर पहुंचे हैं। लोग इनके सामान को खूब पसंद कर रहे हैं।

बल्लभगढ़ अस्पताल में शुरू हाेगी पंचकर्मा थैरेपी, प्रपोजल बनाकर मंजूरी के लिए भेजा

लोगों ने 80-80 लाख का एचएसवीसी से प्लाट खरीदा है लेकिन उन्हें आठ रुपए तक की सुविधा नहीं मिल पा रही है

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की एक्जीक्यूटिव कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व जस्टिस प्रीतमपाल, कमेटी के सदस्य उर्वशी गुलाटी और बाबूराम की तीन सदस्यीय टीम सोमवार को पूरे दिन शहर में डेरा डाले रखा। सेक्टर-48 के हालात पर नाराजगी जताई। बोले इस सेक्टर के बुरे हालात हैं। निगम अधिकारियों से कहा कि इसका तत्काल निदान चाहिए। इसका प्रस्ताव बनाकर दीजिए। 15 दिन बाद फिर दौरा करेंगे। हमें हर हाल में समस्या का निदान चाहिए। आप कुछ करें अन्यथा हमें कुछ करना होगा। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे टीम सेक्टर-48 में एचएसवीपी की प्रस्तावित मार्केट के जलभराव वाले स्थान पर टीम पहुंची। लेकिन यहां निगम के काम से टीम संतुष्ट नजर नहीं आई। इसके बाद सेक्टर-48 के मकान नंबर 267 के पास भरे सीवर के पानी को देख टीम के सदस्य हैरान रह गए। इन्होंने निगम अफसरों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यहां भरे सीवर के पानी की निकासी का तत्काल निदान किया जाए। इसके बाद टीम सेक्टर-21 स्थित बूस्टिंग स्टेशन और बादशाहपुर में एसटीपी का निरीक्षण कर उसके सेंपल लिए।

सेक्टर 48 जलभराव का यह है मामला

वर्ष 1991-92 में एचएसवीपी ने सेक्टर काटा था। वर्ष 1999-2000 से आवंटियों को पजेशन देना शुरू कर दिया। एचएसवीपी ने सेक्टर बसाने के बाद मार्केट के लिए करीब साढ़े तीन एकड़ जगह छोड़ रखी है। यह जगह प्रस्तावित मार्केट और ड्यूज एंड डोर मार्केट के बीच में है। पहले उक्त जमीन को किसी सरकारी विभाग को दे दी थी लेकिन सरकारी विभाग ने उस जमीन को सरेंडर कर दिया था। आज तक न उक्त जमीन किसी को अलॉट की गई और न मार्केट बनाई गई। जमीन नीची होने के कारण अनखीर, एसजीएम नगर और बड़गांव और सेक्टर के सीवर का पानी यहां जमा होने लगा। नगर निगम के एसई बीके कर्दम के अनुसार एचएसवीपी ने जलभराव की समस्या का निपटान किए बगैर ही 2016 में इस सेक्टर को नगर निगम को ट्रांसफर कर दिया।

इनकी कहानी भी प्रेरणा से भरी है| पंजाब के पटियाला विक्की भी दिव्यांग हैं। अपनी मेहनत के बल पर इतना अच्छा कारोबार खड़ा दिया कि उनकी फुलकारी आज देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पसंद की जा रही है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पहुंचे पांडुरंग ने कोल्हापुरी चप्पलों का कारोबार शुरू किया। आज उनकी कोल्हापुरी चप्पलों को खूब पसंद किया जा रहा है।

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

बल्लभगढ़ के सब-सिविल अस्पताल में भी जल्द ही पंचकर्मा थैरेपी और योगा की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रपोजल तैयार कर सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है। इसे फरवरी अंत तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इसके बाद रूम व अन्य सामान की व्यवस्था की जाएंगी। इसमें करीब 5 लाख रुपए का खर्च आएगा। इससे बल्लभगढ़ और आसपास के क्षेत्राें के लोगों को फायदा होगा। उन्हें इसके लिए बीके अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस समय पंचकर्मा थैरेपी और योगा की सुविधा केवल बीके अस्पताल में है। यहां मरीजों को पंचकर्मा तरीके से थैरेपी कराई जाती है। साथ ही आयुर्वेदिक उपचार भी किया जाता है। यह सुविधा यहां नि:शुल्क है। इससे बीके में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मरीजों को परेशानी कम हो और उन्हें यह उपचार आसानी से मिल सके। इसलिए बल्लभगढ़ सब सिविल अस्पताल में भी पंचकर्मा थैरेपी व योगा की सुविधा शुरू करने की तैयारी चल रही है।

चीन से लौटे दो व्यक्तियों की हुई कोरोना की जांच, नहीं मिले वायरस के लक्षण

जिला नगर योजनाकार विभाग का अवैध निर्माणों पर चलता पीला पंजा।

मानसिक रोगियों के लिए है खास

डॉ. योगेन्द्र सरधाना के अनुसार जिले में तनावग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है। सरकारी अस्पताल में ऐसे मरीजों को दवाइयां और काउंसलिंग दी जाती है। ऐसे मरीजों के लिए बीके अस्पताल में खास व्यवस्था है। वहां पंचकर्मा थैरेपी दी जाती है। यह उपचार मानसिक रूप से परेशान व कमजोर व्यक्तियों के लिए काफी समुचित है। इससे उनका तनाव दूर होता है।

फरीदाबाद. सूरजकुंड मेले में पहुंचने वाले पयर्टकों को पंचकर्मा थैरेपी की जानकारी देने के लिए लगाया गया सेटअप।

अभी तक बीके में है पंचकर्मा थैरेपी व योगा की व्यवस्था

क्राइम ब्रांच 30 की टीम ने 4 चोर किए गिरफ्तार

फरीदाबाद| क्राइम ब्रांच ने मुखबिर की सूचना पर चार चोर गिरफ्तार किए हैं। उनके कब्जे से लाखों रुपए, गाड़ियों की बैटरी, ट्रकों के टायर, नंबर प्लेट और अवैध तमंचा बरामद किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान अज्जी कॉलोनी गली नंबर तीन निवासी मुनीर पुत्र फजरुद्दीन, पलवल जिले के गांव कुसक निवासी धनेश उर्फ सन्नी पुत्र संतराम, मेवात जिला निवासी गांव बड़वा निवासी हारून पुत्र सुलेमान और नंगला एन्क्लेव पार्ट दो निवासी किशोर के रूप में हुई है।

अफसर बन लोगों को रेड की धमकी भी देते थे

सेक्टर-48 के मकान नंबर 267 के ठीक बगल में ओवरफ्लो हो रही सीवर की लाइन और खाली प्लाट पर भरे पानी को देखकर टीम हैरान हो गई। इसके सदस्यों ने निगम कमिश्नर डॉ. यश गर्ग, चीफ इंजीनियर जीएल शर्मा और एसई बीके कर्दम से सवाल जवाब किए। कमेटी के सदस्यों ने कहा कि आखिर यहां से पानी निकासी क्यों नहीं हो रही है। कहां दिक्कत आ रही है। क्या सीवर लाइन की डिजाइन में गड़बड़ी है। इस पर एसई कर्दम ने बताया कि यहां एचएसवीपी ने 18 फुट गहरी लाइन डाली है। इसलिए लाइन का ढलान निगम की लाइन में नहीं हो पा रहा है। एचएसवीपी ने डिस्पोजल भी बनाया था लेकिन वह काम नहीं करता। अब निगम यहां डिस्पोजल बनाएगा। इससे पानी की पंपिंग होगी तभी समस्या का समाधान हो सकता है।


फरीदाबाद. एनजीटी की एक्जीक्यूटिव टीम के सामने अधिकारियों की पोल खोलते अारडब्ल्यूए के पदाधिकारी।

मौके पर पहुंची एनजीटी की एक्जीक्यूटिव टीम ने शिकायतकर्ता आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों को बुलवाया। टीम के सामने पहुंचे आरडब्ल्यूए के महासचिव डीडी चांद, पूर्व महासचिव अनवर अहमद, सदस्य टीएस बांगड़ी, देवेंद्र कुमार आदि ने निगम और एचएसवीपी अधिकारियों की पोल खोलते हुए कहा कि इनकी लापरवाही से सेक्टर नर्क बन गया है। हालात इतने खराब हैं कि अब लोग यहां से मकान बेचकर कहीं अन्य जगह जाने को लोग तैयार बैठे हैं। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने टीम के सदस्याएं को बूस्टिंग स्टेशन के पीछे मकान नंबर 267 के बगल में खाली पड़े प्लाट पर ले गए।


टीम के सामने सेक्टरवासियों ने अधिकारियो ंकी खोली पोल


सीवर से होने वाले जलभराव को देख हैरान रह गए टीम के सदस्य


हालात इतने बुरे कि लोग मकान बेचकर यहां से जाने को तैयार


सेक्टर-48 एचएसवीपी की मार्केट वाली जमीन का निरीक्षण करते एनजीटी की एक्जीक्यूटिव टीम के अध्यक्ष प्रीतमपाल व सदस्य।

फरीदाबाद. सेक्टर-48 की मार्केट की जमीन पर मिट्‌टी का भराव करती मशीन।

एनजीटी की एक्जीक्यूटिव कमेटी पूरे दिन शहर में डाले रही डेरा, सेक्टर 48 को देख कहा, यहां तो बुरे हालात हैं

सूरजकुंड मेले में दिव्यांगों की ओर से बनाए गए सामान को देखते पर्यटक।

यहां के हम सिकंदर }देशभर के दिव्यांग उद्यमियों की सफलता की कहानी बयां कर रहा है सूरजकुंड मेला, दिव्यांग उद्यमियों ने भी लगाए स्टॉल

फरीदाबाद, मंगलवार 11 फरवरी, 2020**



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something
Faridabad News - seeing the plight of the sector the committee asked the officials to diagnose it immediately otherwise we will have to do something


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39q4mZy

ADD











Pages