हरयाणा में एक दिन में 378 नए केस, प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थेरेपी की तैयारी, आईसीएमआर से मांगी मंजूरी - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday 29 June 2020

हरयाणा में एक दिन में 378 नए केस, प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थेरेपी की तैयारी, आईसीएमआर से मांगी मंजूरी

प्रदेश में सोमवार को कोरोना के 378 नए केस मिले हैं। 8 लोगों की मौत हो गई। गुड़गांव में 6 व फरीदाबाद में 2 लोगों की जान गई है। कुल 236 मौतों में से 165 मौतें इन्हीं दो जिलों में हुई है। गुड़गांव में कुल 90 व फरीदाबाद में 75 मौतें हो चुकी हैं। अब मरीजों की संख्या 14352 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 585 मरीज ठीक हुए हैं।

अब तक 9502 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। इससे रिकवरी दर 66.87% पर पहुंच गई है। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 4614 है। अब तक ढाई लाख से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं। इससे प्रति 10 लाख लोगों पर 10 हजार से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हो गई है। 2.41 लाख लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

एक लाख से ज्यादा लोगों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है। इनमें 44 हजार से ज्यादा अभी सर्विलांस पर रखे हुए हैं। अब 15 दिन में मरीज की संख्या दोगुनी हो रही है। वहीं, लगातार बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से प्लाज्मा थेरेपी की मंजूरी मांगी है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि आईसीएमआर की मंजूरी के बाद सभी मेडिकल कॉलेजों में यह थेरेपी शुरू की जाएगी। यह मरीजों के इलाज के लिए कारगार साबित होगी।

यहां नए मिले मरीज
फरीदाबाद में 134, गुड़गांव में 102, भिवानी में 23, रेवाड़ी में 20, रोहतक में 16, फतेहाबाद में 11, सोनीपत में 10, कैथल व झज्जर में 9-9, कुरुक्षेत्र में 8, सिरसा में 7, पानीपत, नूंह, अम्बाला में 5-5, हिसार व करनाल में 4-4, महेंद्रगढ़ में 3, पलवल में 2, जींद में 1 मरीज मिला है।

यहां ठीक हुए
फरीदाबाद में 274, गुड़गांव में 135, सोनीपत में 51, झज्जर में 30, करनाल में 22, अम्बाला में 17, पंचकूला में 16, महेंद्रगढ़ में 9, हिसार में 8, रेवाड़ी में 7, नूंह में 5, कुरुक्षेत्र में 4, पलवल, पानीपत, सिरसा में 2-2, फतेहाबाद में 1 मरीज ठीक हुआ।

आज तक की स्थिति-

  • 103028 लोग सर्विलांस पर लिए गए
  • 260341 लोगों के सैंपल लिए गए
  • 4775 लोगों की रिपोर्ट अभी पेंडिंग
  • प्रति 10 लाख लोगों पर 10270 टेस्टिंग पहुंची।

पंजाब के सीएम ने कहा- स्थिति कंट्रोल में, लॉकडाउन बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी
चंडीगढ़ | पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संकेत दिया कि मौजूदा समय में कोरोना की स्थिति कंट्रोल में है। फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है कि राज्य में दोबारा लॉकडाउन लगाने की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने कहा कि यदि लोग साथ नहीं देते, सुरक्षा उपाय नहीं अपनाते और कोविड-19 की स्थिति बिगड़ती है तो मजबूरन लॉकडाउन के बारे में सोचना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि पंजाब में 30 जून तक लॉकडाउन है।

इधर, केजरीवाल बोले-दिल्ली में बनेगा प्लाज्मा बैंक, कोरोना मुक्त हो चुके लोग रक्तदान करें
नई दिल्ली | काेराेना मरीजाें के इलाज के लिए दिल्ली में प्लाज्मा बैंक स्थापित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साेमवार काे यह जानकारी दी। उन्हाेंने बताया कि अगले दाे दिन में प्लाज्मा बैंक काम शुरू कर देगा। एक ऑनलाइन प्रेस काॅन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा कि देश का पहला प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में स्थापित किया जा रहा है। सिर्फ उपचार कर रहे डॉक्टर या अस्पताल द्वारा लिखकर देने की स्थिति में प्लाज्मा उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्हाेंने ऐसे सभी लाेगाें से रक्तदान की अपील की है, जो कोरोना संक्रमण से मुक्त हाे चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिसार के सरकारी हॉस्पिटल में जहां लोगों की जांच और सैंपलिंग की जाती है, वहां नहीं दिखी कोई सोशल डिस्टेंस। लाइन में सटकर खड़े लोग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eJUf4T

ADD











Pages