ट्यूबवेल कनेक्शन जारी न करने पर 1 काे पावर हाउस पर किसान करेंगे प्रदर्शन, देंगे विधायकों को ज्ञापन - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 18 August 2020

ट्यूबवेल कनेक्शन जारी न करने पर 1 काे पावर हाउस पर किसान करेंगे प्रदर्शन, देंगे विधायकों को ज्ञापन

अखिल भारतीय किसान सभा ने मंगलवार काे बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करवाने की मांग को लेकर लाखनमाजरा में किसान पंचायत का आयोजन किया। इसमें आस-पास के गांव के किसानों ने शिरकत की व सर्वसम्मति से कनेक्शन के लिए 1 सितंबर प्रदर्शन करने का फैसला किया। साथ ही विधायकों व सांसदों को ज्ञापन भी देंगे। किसान पंचायत की अध्यक्षता रामभगत टिटौली ने की।

किसान सभा जिला सचिव सुमित ने बताया कि जिले समेत प्रदेशभर में 84537 किसानों ने बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन कर रखा है, किसानों ने मोटर पोल, ट्रांसफार्मर आदि जो भी जरूरत थी पूरी कर चुके हैं। किसानों ने कर्जा ले 30 हज़ार से लेकर 7 लाख रुपए विभाग के पास जमा करवा रखे है, पर सरकार कनेक्शन नहीं दे रही। किसानों ने वर्ष 2014 व उसके बाद से आवेदन कर रखे है पर 6 साल बीत जाने के बाद भी सरकार कनेक्शन देने में फैल है और प्रदेश का बिजली मंत्री किसानों को कनेक्शन देने के खोखले दावे कर रहे है।

सुनारिया में भी संबोधित किया
जिला कोषाध्यक्ष बलवान सिंह व राजबीर सुनारिया ने भी संबोधित किया। इस मौैके पर उमेद खरेंटी, अजित खरेंटी, राजकुमार घडोठी, बलवान सिंह नांदल, राजपाल टिटौली, बलवान टिटौली, दिलबाग लाखनमाजरा, ओमप्रकाश लाखनमाजरा, कुलदीप चिड़ी, विकास चिड़ी, नरेश लाखनमाजरा, सतीश लाखनमाजरा, विनोद, कृष्ण, कुलदीप, बलजीत, रमेश, अमित, रामपाल, रोहताश, रामचंद्र आजाद आदि शामिल रहे।

बिजली जो आज 10 पैसे प्रति यूनिट है वो भी महंगी हो जाएगी : किसान सभा जिला प्रधान प्रीत सिंह ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का दावे कर रही है, जबकि किसानों की परेशानियां लगातार बढ़ रही है। कृषि विरोधी अध्यादेश के लागू होने से मंडियां खत्म हो जाएंगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की सरकार की जिम्मेदारी खत्म हो जाएगी। इस सब से बड़े व्यापारी किसानों की लूट करेंगे।

पहले तो सरकार हजारों किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं दे रही दूसरा केंद्र सरकार बिजली का निजीकरण करने का प्रस्ताव ले आई, जिससे खेतों को मिलने वाली सस्ती बिजली जो आज 10 पैसे प्रति यूनिट है। वो भी महंगी हो जाएगी। किसान सभा इन मांगों को लेकर सभी प्रभावित किसानों को जोड़ते हुए सभी तहसीलों में किसान पंचायतों का आयोजन करते हुए एक सिंतबर को पावर हाउस पर प्रदर्शन करेगी। सभी विधायकों व सांसदों को ज्ञापन भी दिए जाएंगे व विपक्ष से भी आगामी विधानसभा सत्र में किसानों की किसानों की इन मांगों को जोर शोर से उठने की अपील की है।

मनोहर ज्योति सोलर होम सिस्टम के लिए एक और मौका : रोहतक। मुख्य परियोजना अधिकारी महेंद्रपाल ने बताया कि जिन लाभार्थियों ने सरल र्पोटल पर नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग रोहतक को मनोहर ज्योति सोलर होम सिस्टम लेेने के लिए आवेदन नहीं किया हुआ है उनके लिए भी एक मौका दिया गया है। वह यह सिस्टम लेने के लिए विभागीय साइट पर अपना आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि होम सिस्टम जिसमें 150 वाट का सोलर पैनल, 12.8वी 80एएच लीथियम बैटरी, 25 वाट का सोलर पंखा व दो लाइट 6 वाट लेने के लिए आवेदन किया हुआ है, जिसकी कुल कीमत 22500/- रुपए है। जिस पर विभाग की ओर से 15 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। वह लाभार्थी 24 अगस्त तक कुल 7500 रुपए कार्यालय में जमा करवाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करवाने की मांग को लेकर लाखनमाजरा में किसान पंचायत करते हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/325HRXK

ADD











Pages