सर्वे के दौरान रजिस्टर्ड आधे स्ट्रीट वेंडर के न फोन मिले और न पते, जिले में एक वेंडर को ही मिला बैंक लोन - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 16 August 2020

सर्वे के दौरान रजिस्टर्ड आधे स्ट्रीट वेंडर के न फोन मिले और न पते, जिले में एक वेंडर को ही मिला बैंक लोन

रुद्राक्ष कंपनी ने जिले में पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे किया था। उनमें से आधे तो मिले ही नहीं। किसी का फोन नहीं मिला तो कोई घर छोड़कर ही चला गया। यही कारण है कि सिटी नगर निगम के एरिया में जिन 726 वेंडर्स के प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनाए थे, उनमें से केवल 322 वेंडर्स के ही मोबाइल और पते मिल पाए, जबकि अभी तक एक व्यक्ति को ही बैंक लोन मिला है।

असल में योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी-फड़ी वालाें) को काम के लिए 10 हजार तक लोन बैंक बिना गारंटी के देंगे। नोएडा की रुद्राक्ष कंपनी ने सिटी, कैंट, नारायणगढ़, बराड़ा में स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे किया था। नारायणगढ़ में 51, सिटी में 322 को सर्टिफिकेट दिए हैं ताकि वह बैंक से लोन ले सकें। 10 हजार के लोन के लिए अम्बाला में 73 स्ट्रीट वेंडर्स अप्लाई कर चुके हैं। इनमें बैंक ने 29 फार्म स्वीकार किए हैं, जबकि 10 लोगों की लोन मंजूरी दी जा चुकी है।

हरियाणा में लोन के लिए 4169 फार्म ऑनलाइन भरे जा चुके हैं। बैंकों ने केवल 556 फार्म ही स्वीकार किए हैं। इनमें से 204 लोगों का ही लोन स्वीकृत किया है, जबकि केवल 4 लोगों को ही बैंकों ने लोन दिया है।

ऐसे करें अप्लाई
रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों को बिना गारंटी के 10 हजार रुपए का लोन दिया जाएगा। अगर एक साल में बैंक को लोन वापस कर दिया जाता है तो 7 प्रतिशत ब्याज सबसिडी दी जाएगी। यदि डिजिटल लेन-देन किया जाता है तो इन्हें एक वर्ष में 1200 रुपए तक का कैश बैक भी मिलेगा। रेहड़ी-फड़ी वालों को सीएससी सेंटर में आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड व जारी किया प्रोविजनल सर्टिफिकेट ले जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि उनका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक हो।

जिन रेहड़ी-फड़ी वालों का सर्वे किया गया था, उसमें कई रेहड़ी-फड़ी वालों के फोन नंबर नहीं मिले। कई तो घर छोड़कर जा चुके हैं। अनिल राणा, शहरी परियोजना अधिकारी, नगर निगम, सिटी।

लोगों को पोर्टल के बारे में जानकारी नहीं है। अगर कोई व्यक्ति पहले से बैंक का डिफाल्टर है, उसे लोन नहीं दिया जाएगा। जो सही लोग हैं उन्हें सप्ताह में लोन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
डीके गुप्ता, लीड बैंक मैनेजर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g0sCUY

ADD











Pages