लादेन की तलाश, ओबामा की सुरक्षा में रहे बेल्जयिन मेलिनोइस ब्रीड के डॉग्स चीन बॉर्डर पर होंगे तैनात - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday 30 December 2020

लादेन की तलाश, ओबामा की सुरक्षा में रहे बेल्जयिन मेलिनोइस ब्रीड के डॉग्स चीन बॉर्डर पर होंगे तैनात

ओसामा बिन लादेन की तलाश करने, इंडिया मेंं ओबामा समेत आने वाले अन्य वीवीआईपी की सिक्योरिटी में तैनात रहने वाली बेल्जयिन मेलिनोइस ब्रीड के डॉग्स को बुधवार को आईटीबीपी के पंचकूला स्थित बेसिक ट्रेनिंग सेंटर पर ऑफिशियल कॉप्स में जॉइन कराया गया है। यहां नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग एंड एनिमल सेंटर में इनकी ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है।

बेल्जयिन मेलिनोइस ब्रीड के इन 17 डॉग्स की मां पहले ही छत्तीसगढ के नक्सली एरिया में ड्यूटी पर है। इन डॉग्स को 12 महीने की ट्रेनिंग होने के बाद चीन बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा। इन्हें 9 हजार से 18 हजार फटी की ऊंचाई पर तैनात किया जाएगा। ये माइनस 50 डिग्री तापमान में काम करेंगे।

बॉर्डर पॉइंट्स के नाम पर रखे डॉग्स के नाम

जवानों को सम्मान देने के लिए हमने इन डॉग्स का नाम बॉर्डर के कुछ पॉइंट्स के नाम पर रखा है, जिसके चलते इनका नाम गलवान घाटी के नाम पर गलवान, एक डॉग का नाम चिप चैप नदी के नाम पर रखा गया है।

इनकी मां इन दिनों छत्तीसगढ़ के नक्सल क्षेत्र में तैनात

इस ब्रीड के ही डॉग्स ने अमेरिकी सेना के लिए ओसामा बिन लादेन की तलाश की थी, जबकि इंडिया में आने वाले वीवीआईपी ओबामा सहित अन्य की सिक्योरिटी में इन्हें तैनात किया जाता है। इन ब्रीड के डॉग्स की दो मां हैं। ओलेशिया, ओलगा, जो पीएम की सिक्योरिटी में रह चुकी है। इन बच्चों को जन्म देने से पहले ये दोनों छत्तीसगढ के नक्सली एरिया में तैनात थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डॉग्स को 12 महीने की कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rERQiH

ADD











Pages