हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड ने नकल राेकने के लिए हरसैक काे साैंपा प्राेजेक्ट, जीआईएस मैपिंग पर हाेगा सभी स्कूलाें का ब्याेरा - OTA BREAKING NEWS

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday 16 August 2020

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड ने नकल राेकने के लिए हरसैक काे साैंपा प्राेजेक्ट, जीआईएस मैपिंग पर हाेगा सभी स्कूलाें का ब्याेरा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड भिवानी के अंतर्गत प्रदेश के 6600 स्कूलाें में सुविधाएं उपलब्ध कराने और नकल राेकने में अब हरसैक यानि हरियाणा अंतरिक्ष उपयाेग केंद्र अहम भूमिका निभाएगा। बाेर्ड के पदाधिकारियाें ने सभी स्कूलाें में नकल राेकने में सहयाेग की जिम्मेदारी के लिए हरसैक काे प्राेजेक्ट साैंपा है।

हरसैक ने इसके लिए स्कूल सर्वे माेबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है। जिसके माध्यम से हर स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमराें, अध्यापकाें की संख्या, स्कूल तक पहुंचने वाले मुख्य और गाेपनीय मार्ग का ब्यौरा ऑनलाइन जीआईसी मैपिंग से जाेड़ा जाएगा। ताकि नकल वाले गाेपनीय रास्ताें का भी बाेर्ड काे पता लग सके तथा गाेपनीय रास्ताें पर फ्लाइंग और पुलिस की तैनाती कर नकल राेकी जा सके।

दरअसल, लाख प्रयास के बाद भी 10 और 12वीं में नकल के मामले सामने आते रहते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड के चेयरमैन डाॅ. जगबीर सिंह ने हाल ही में हरसैक के डायरेक्टर वीएस आर्य काे सभी स्कूलाें में माैजूद सुविधाओ और नकल राेकने के लिए प्राेजेक्ट साैंपा है।

हरसैक के डायरेक्टर वीएस आर्य ने बताया कि नकल राेकने के उद्देश्य से भिवानी बाेर्ड के अंतर्गत आने वाले प्रदेश के स्कूलाें के अंदर माैजूद सीसीटीवी, अध्यापक, बेंच, खुफिया रास्ताें का ब्याेरा जुटाने के लिए स्कूल सर्वे माेबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है। जिस पर सभी स्कूलाें का ब्याेरा स्कूल प्रधानाचार्य की मदद से अपडेट किया जा रहा है। अब तक 450 से अधिक स्कूलाें का ब्याेरा अपडेट किया जा चुका है। इसके बाद जीआईएस मैपिंग पर सभी स्कूलाें का ब्याेरा ऑनलाइन फीड किया जाएगा।

गाेपनीय रास्ताें की फ्लाइंग काे नहीं हाेती जानकारी, इसलिए नकलची बेधड़क
ऐसा हाेता है कि कई बार जिस स्कूल काे परीक्षा केंद्र बनाया जाता है, उसके पास जाने के लिए मुख्य मार्ग के अलावा गाेपनीय रास्ते भी हाेते हैं। जिनकी जानकारी फ्लाइंग काे नहीं हाेती है। जिसके कारण नकल उपलब्ध कराने वालाें पर शिकंजा नहीं कसा जाता है। ऑनलाइन ब्याेरा हाेने के बाद जहां ऐसे स्कूल परीक्षा केंद्र बनेंगे, जहां नकल उपलब्ध कराने आने वालाें की संभावना कम रहेंगी। इसके अलावा गाेपनीय मार्ग पर भी फ्लाइंग दस्ता और पुलिस तैनात की जा सकेगी। नकल राेकने में मदद मिलेगी।

नकल राेकने से लेकर स्कूल के अंदर मिल रही सुविधाओं का पता लगाने के उद्देश्य से प्राेजेक्ट हरसैक काे साैंपा गया है। इससे स्कूलाें में सुविधाएं प्रदान कराने में भी मदद मिलेगी। नकल के लिए प्रयाेग किए जाने वाले गाेपनीय रास्ताें का पता लगने के कारण नकलचियाें व नकल कराने वालाें पर शिकंजा कसा जा सकेगा। -डाॅ. जगबीर सिंह, अध्यक्ष, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड भिवानी ने नकल राेकने के उद्देश्य से प्राेजेक्ट दिया है। प्राेजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। जल्द ही प्राजेक्ट काे पूरा किया जाएगा। एक क्लिक पर बाेर्ड के अधिकारी स्कूलाें में मिलने वाली सुविधाओं से लेकर नकल के लिए प्रयाेग किए जाने वाले गाेपनीय रास्ताें की जानकारी हासिल कर सकेंगे। युद्ध स्तर पर प्राेजेक्ट पर काम किया जा रहा है। - वीएस आर्य, डायरेक्टर, हरसैक, हिसार।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डायरेक्टर डॉ. वीएस आर्य


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30ZYqF2

ADD











Pages