
पीडब्ल्यूडी ने जलापूर्ति विभाग को महम रोड पर सीवर लाइन दबाने के लिए खुदाई की मंजूरी नहीं दी है। मंजूरी नहीं मिलने पर अधिकारियों ने पहले से खोदे गए गड्ढों में मैनहोल तैयार करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों के अनुसार मेनहोल तैयार कर गड्ढों को बंद किया जाएगा, ताकि महम रोड पर वाहन चालकों को परेशानी ना हो। ऐसे में दोनों विभागों में तालमेल के अभाव में 1.5 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट अटक गया है।
महम रोड पर पानी की निकासी नालों पर ही निर्भर है। नालों से पानी की ढंग से निकासी नहीं होती है। महम रोड क्षेत्र में पानी निकासी की व्यवस्था दुरूस्थ करने के लिए जलापूर्ति विभाग ने अगस्त माह में सीवर लाइन दबाने का कार्य शुरू किया था। सीवर लाइन ट्रेंचलेस विधि से दबाई जा रही है। सीवर लाइन दबाने पर विभाग द्वारा करीब 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं।
महम रोड पर सीवर लाइन दबाने का कार्य शुरू करने से पहले विभाग ने औपचारिकताएं पूर्ण नहीं की। महम रोड पीडब्ल्यूडी के अधीन है। अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी से रोड की खुदाई करने की एनओसी लिए बिना ही कार्य शुरू करवा दिया। रोड की जगह-जगह से खुदाई होने की सूचना मिलने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बीते सप्ताह मौके पर पहुंचकर सीवर लाइन दबाने का कार्य बंद करवा दिया। अभी तक पीडब्ल्यूडी ने सीवर लाइन दबाने के लिए रोड की खुदाई करने की मंजूरी नहीं दी है।
महम राड पर निकासी की उचित व्यवस्था नहीं, सीवर लाइन दबाने का कार्य पूर्ण होने से 500 घरों को होना है लाभ
महम रोड पर पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है। बरसात होने पर घरों के अंदर तक पानी भर जाता है। सीवर लाइन दबाने से तीन कॉलोनियों को अधिक लाभ होगा। इनमें उत्तम नगर, गौतम नगर, देवीलाल नगर के लोगों को फायदा होगा। अधिकारियों का कहना है कि इन कॉलोनियों में करीब 500 घर बने हुए हैं। सीवर लाइन दबाने से इन लोगों को पानी निकासी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।
दिनभर उड़ती रहती है धुल
महम रोड पर जलापूर्ति विभाग ने मेनहोल तैयार करने के लिए जगह-जगह खुदाई की हुई है। खुदाई का मलबा रोड पर ही फैला हुआ है। रोड पर वाहनों की आवाजाही अधिक रहती है। इससे रोड पर दिनभर धुल उड़ती रहती है। धुल उड़ने से वाहन चालकों और आसपास के दुकानदारों को असुविधा हो रही है। दुकानदारों का कहना है कि रोड की मिट्टी दुकान में रखे सामान पर जम जाती है। इससे ग्राहक खरीद नहीं करता है।
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